September 30, 2024

दिल्ली में 48 घंटे में बिक गए 71000 किलो, सरकारी दखल के बाद कीमतों में गिरावट

0

नईदिल्ली.

टमाटर की बढ़ती कीमतों (Tomato Price Hike) ने लोगों की रसोई से इसे गायब कर दिया था. इस बीच सरकार ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत देते हुए दूसरे प्रदेशों से टमाटर खरीदकर इन्हें सस्ते में मुहैया कराने की सुविधा शुरू की. इसका असर ये हुआ कि दिल्लीवाले सस्ता टमाटर खरीदने के लिए ऐसे उमड़े कि महज दो दिन में ही 71,000 किलोग्राम से ज्यादा टमाटर बिक गए. ये आंकड़ा भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता महासंघ (NCCF) द्वारा जारी किया गया है.

दिल्ली के 70 स्थानों पर मिल रहे सस्ते टमाटर
पीटीआई के मुताबिक, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (NCCF) ने  राजधानी दिल्ली में टमाटर की सेल का आंकड़ा पेश करते हुए बता कि स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले उपभोक्ताओं को ऊंची कीमतों से राहत देने के उद्देश्य से आयोजित दो दिवसीय मेगा सेल में सस्ते भाव पर दिल्ली में 71,500 किलोग्राम टमाटर बेचे गए. ये Tomato Sale दिल्ली के सीलमपुर और आर के पुरम जैसे 70 अलग-अलग स्थानों पर आयोजित की गई थी.

12 अगस्त को सबसे ज्यादा टमाटर बिके
एनसीसीएफ के मुताबिक, सस्ती दर पर टमाटर खरीदने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी और टमाटर की सबसे ज्यादा सेल बीते 12 अगस्त को हुई. इस एक दिन में ही लोगों ने 36,500 किलोग्राम टमाटर खरीद डाले. इसके अगले दिन रविवार 13 अगस्त को भी दिल्लीवालों ने 35,000 किलोग्राम टमाटर की खरीद की. गौरतलब है कि आसमान पर पहुंची कीमतों के बीच सरकार की ओर से लोगों को टमाटर 70 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचे गए हैं.

सरकारी दखल के बाद कीमतों में गिरावट
बीते एक महीने में टमाटर की कीमतों में उछाल देश में चर्चा का विषय बन गया था. देश के अलग-अलग राज्यों और शहरों में टमाटर की कीमतें करीब 300 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई थीं. इसे ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से बीते 11 जुलाई से एनसीसीएफ द्वारा घरेलू उपलब्धता बढ़ाने और कीमतों पर काबू पाने के लिए रियायती दर पर टमाटर बेचना शुरू किया गया है. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि निरंतर हस्तक्षेप के कारण देश में लगभग सभी स्थानों पर कीमतें अब कम हो रही हैं.

यूपी से राजस्थान कर घट गए दाम
एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार की ओर से बताया गया है कि देश के कई राज्यों में टमाटर की कीमतों में कमी देखने को मिल रही है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में टमाटर की थोक कीमत 70 से 80 रुपये प्रति किलो, कानपुर में थोक कीमत 60 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है. वहीं राजस्थान के जयपुर में थोक मार्केट में अब टमाटर 65 से 70 रुपये किलो और रिटेल में 90 से 100 रुपये किलो बिक रहा है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *