September 30, 2024

आज लाल किले पर आने वाले हैं अलग-अलग राज्यों के 72 कपल, क्यों जानें

0

नईदिल्ली

15 अगस्त को लेकर दिल्ली पुलिस और सुरक्षाबलों ने लाल किले की 'किलेबंदी' कर ली है। इस बार थोड़े फेरबदल के साथ चौतरफा सुरक्षा बंदोबस्त को फाइनल टच दिया जा चुका है। सुरक्षा तैयारियों से जुड़े सूत्रों ने बताया कि सिक्योरिटी रिव्यू में इस बार लाल किले के सामने कंटेनरों की मीनार खड़ी करने का फैसला ऐन मौके पर टाल दिया गया है। पिछले 4 साल से लाल किले की सुरक्षा में कंटेनर लगाए जा रहे थे। मगर, इस बार कंटेनर नहीं लगेंगे। बल्कि, करीब 30 फीट ऊंचे लकड़ी के फ्रेम के साथ व्यू कटर लगाया जा रहा है।

समारोह में खास होंगे राज्यों से बुलाए गए 72 दंपती

सूत्रों ने बताया कि लाल किले का भव्य समारोह इस बार खास होने वाला है। आजादी के इस पर्व का थीम जी 20 पर होगा। समारोह के अतिथियों में खास होंगे संसद बनाने वाले श्रमिक। इन्हें विशेषतौर पर आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा लाल किले पर विशेष मेहमान होंगे अलग-अलग राज्यों के 72 दंपती। सूत्रों ने बताया इन दंपतियों की संख्या घट बढ़ भी सकती है। भव्य समारोह में इन दंपतियों का खास तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषण में जिक्र करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, 72 दंपतियों को उनके अलग-अलग योगदान के लिए चुना गया है। इनमें 50 दंपती मनरेगा के लिए चुने गए हैं।

 

विशेष मेहमानों में नई संसद बनाने वाले श्रमिक

सूत्रों ने बताया कि कोविड की वजह से पिछले दो साल 15 अगस्त पर गाइडलाइंस का ध्यान रखते हुए लाल किले पर आने वालों की संख्या कम रखी जाती थी। इस बार 5500 लोगों को आमंत्रित किया गया है। 2900 लोग अलग से इनवाइट किए गए हैं। जिसमें नई संसद बनाने वाले श्रमिक और जी 20 की तैयारियों में अहम भूमिका निभाने वाले लोग शामिल हैं। इस बार सरपंच भी बुलाए जा रहे हैं।

सुरक्षा में लगेगा एंटी ड्रोन रडार सिस्टम

लाल किले में लगे सुरक्षाकर्मियों में भी पिछले साल की तुलना में इजाफा किया गया है। सुरक्षा की जिम्मेदारी एनएसजी, एसपीजी, पैरामिलिट्री फोर्स के जवान और दिल्ली पुलिस के हाथ में है। लाल किले के आसपास 300 मीटर तक के दायरे पर पैरा मिलिट्री फोर्स की तैनाती हो चुकी है। सूत्रों ने बताया कि, खुफिया इनपुट है, स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान देश विरोधी संगठन माहौल को बिगाड़ने की फिराक में हैं। इसे ध्यान में रखते हुए एंटी-ड्रोन डिटेक्शन सिस्टम की लाल किले पर तैनाती की जा रही है। सुरक्षा तैयारियों से जुड़े सूत्रों ने बताया, लाल किले पर एंटी ड्रोन रडार सिस्टम 12 अगस्त तक फिट कर दिए गए । इस सिस्टम की खासियत है कि इसका रेडार ड्रोन को ढूंढकर जाम कर देता है। इसकी रेंज भी करीब पांच किलोमीटर के दायरे की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *