September 30, 2024

लाड़ली बहना योजना की शिकायतों पर सुनवाई अधिकतम पंद्रहा दिनों

0

भोपाल

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में सीएम हेल्पलाईन पर बहनों की लंबित शिकायतों की सुनवाई अब और जल्दी हो सकेगी। राज्य सरकार ने इन शिकायतों के लिए सुनवाई कर उनका निराकरण करने के लिए सात से पंद्रह दिन की समयसीमा तय कर दी है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक सीएम लाड़ली बहना योजना के तहत फार्म नहीं भरे जाने, कैंप नहीं लगाए जाने, फार्म रिजेक्ट किए जाने , फार्म भरने के बाद भी लिस्ट में नाम नहीं आने, फार्म अपात्र कर दिए जाने और फार्म भरने के लिए पैसे मांगे जा रहे है तो लेवल एक और दो पर पंद्रह दिन में तथा लेवल तीन पर सात दिन में सुनवाई की जाएगी।

ग्रामीण क्षेत्र में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, नगर पालिकाओं में मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नगर निगम क्षेत्र में जोनल अधिकारी यह सुनवाई करेंगे समग्र में नाम नहीं जोड़े जाने, नाम नहीं हटा रहे, परिवार आईडी  अलग नहीं हो पा रही, ईकेवायसी नहीं कर रहे, ई केवायसी  में किसी अन्य का आधार नंबर जोड़ दिया गयश है इन कामों के लिए पैसे मांगे जा रहे है तो पंद्रह दिन से सात दिन में लेवल एक, दो और तीन पर सुनवाई होगी।

एक हजार रुपए नहीं आए तो सात दिन में समाधान
एक हजार रुपए खाते में नहीं आए या कम राशि प्राप्त हुई तो लेवल एक और दो पर सात दिन में तथा लेवल तीन पर तीस दिन में सुनवाई कर समाधान किया जाएगा। डीबीटी का संदेश मोबाइल पर प्राप्त नहीं हुआ और डीबीटी हो गया है पर राशि प्राप्त नहीं हो रही है तो लेवल एक और दो पर सात दिन में तथा लेवल तीन पर तीस दिन में निराकरण किया जाएगा। लाड़ली बहना योजना संबंधी अन्य मामलों, पात्रता निर्धारण, नीतिगत मामलों में मिलने वाली शिकायतों पर लेवल एक पर सात दिन में, लेवल दो पर तीस दिन में तथा लेवल तीन पर पंद्र्रह दिन में सुनवाई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *