September 30, 2024

दर्द में भी चलता रहा… राहुल गांधी ने बताया क्या है भारत माता से उनका नाता

0

 नई दिल्ली

'भारत जोड़ो' यात्रा के दूसरे चरण की अटकलों के बीच कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से जम्मू-कश्मीर तक की पहली पदयात्रा को याद किया है। मंगलवार को सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए उन्होंने बताया कि वह लगातार दर्द से जूझ रहे थे, लेकिन यात्रा पूरी करने के लिए चलते रहे।

क्या बोले राहुल
कांग्रेस नेता ने कहा, 'बीते साल मैंने उस धरती पर चलते हुए 145 दिन गुजारे, जिसे मैं घर कहता हूं। मैंने समुद्र के किनारे से शुरुआत की थी और प्यारे कश्मीर की बर्फ तक पहुंचने के लिए गर्मी, धूल और बारिश, जंगल, शहरों और पहाड़ों से गुजरा।' उन्होंने कहा, 'सालों से मैं हर शाम 8 किमी दौड़ता हूं, तो मुझे लगा कि 25 किमी क्यों नहीं चल पाऊंगा? मैं आसानी से 25 किमी चल सकता हूं। मुझे भरोसा था कि यह आसान होगा।' उन्होंने आगे कहा कि कुछ दिनों में ही घुटने का पुराना दर्द लौट आया और पूरा घमंड टूट गया था। उन्होंने कहा, 'मैंने खुद को मेटल कंटेनर में अकेले रोते हुए पाया और यही सोच रहा था कि आगे का 3800 किमी का रास्ता कैसे पूरा करूंगा।' उन्होंने बताया कि किसी भूखी लोमड़ी की तरह दर्द उनका पीछा करता रहा।

जब रुकने के बारे में सोचा…
राहुल ने कहा, 'जब भी मैंने रुकने के बारे में सोचा, जब भी मैंने इसे छोड़ने के बारे में सोचा, तभी कोई आता और मुझे जारी रखने का तोहफा दे जाता। इनमें एक बार एक छोटी सी लड़की थी, जो एक सुंदर सा खत लेकर आई थी, कभी एक बुजुर्ग महिला थी, जो कुछ केले के चिप्स लाई थी। एक बार एक आदमी था, जो अचानक भागकर आया और मेरे गले लग गया।'

भारत माता से नाता
उन्होंने कहा, 'भारत माता सिर्फ जमीन नहीं है। यह विचारों का एक सेट नहीं है। यह कोई खास संस्कृति, इतिहास या धर्म नहीं है। न ही यह जाति है, जो लोगों को दे दी गई है। भारत हर एक भारतीय की आवाज है। फिर इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि यह कितनी कमजोर या मजबूत है। भारत सभी आवाजों में दबा हुआ दर्द, खुशी और डर है।'

तैयार हो रहा है भारत जोड़ो 2.0 का खाका
एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि राहुल 2 अक्टूबर से भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत कर सकते हैं। कांग्रेस इसके आगाज गुजरात के के पोरबंदर से कर सकती है। साथ ही इसका समापन अरुणाचल प्रदेश को लोहित जिले के परशुराम कुंड में हो सकता है। खबर है कि कांग्रेस के शीर्ष नेताओं में शुमार केसी वेणुगोपाल और जयराम रमेश रूट मैप को लेकर मंथन कर रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed