October 1, 2024

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से अब इंदौर पुलिस करेगी शिकायतों का निवारण

0

इंदौर
 इंदौर पुलिस ने लोगों को समस्या सुलझाने के लिए अब नया तरीका शुरू कर दिया है। अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इसके माध्यम से अब असंतुष्ट शिकायतकर्ता वरिष्ठ अधिकारियों से समय लेकर अपनी शिकायत की स्थिति और निराकरण करवा सकेंगे।

इसके जरिए आम शिकायतकर्ता अब वाट्सएप पर ही स्थिति से अवगत हो पाएंगे। इस हेल्पलाइन को पुलिस ने डिजिकाप साथी नाम दिया है, जैसे ही शिकायतकर्ता 6262302020 नंबर को मोबाइल में सेव कर वाट्सएप पर मैसेज करेगा, वैसे ही आटोमैटिकली जवाब आना शुरू हो जाएंगे। यदि शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं है और वह वरिष्ठ अधिकारी से मुलाकात चाहता है तो उसके लिए भी तीन विकल्प उपलब्ध रहेंगे। इसमें वीडियो कान्फ्रेंसिंग, वाट्सएप चैट और काल पर वह अपनी शिकायत वरिष्ठ अधिकारियों को बता सकेगा।

डीसीपी आदित्य मिश्रा ने बताया कि कहा कि कई बार शिकायतकर्ताओं की थाने पर ठीक तरीके से सुनवाई नहीं होती, इसीलिए असंतुष्ट होकर शिकायतकर्ता वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करने पहुंचते हैं, लेकिन समय के अभाव में शिकायतकर्ताओं से पुलिस के आला अधिकारी नहीं मिल पाते हैं। इससे वह लगातार शिकायतें करते रहते हैं और उनकी शिकायत का निराकरण भी नहीं हो पाता है।

चैट बोर्ड में डालना होगा डाटा

वाट्सएप नंबर जारी करने के बाद शिकायत का समाधान भी होगा और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उनकी चर्चा भी हो सकेगी। इसमें हिंदी और अंग्रेजी दो भाषाओं के विकल्प भी रहेंगे। चैट बोर्ड में यूजर जो भी शिकायत संबंधी डेटा डालेगा, उसकी डिटेल फाइल जनरेट होगी। डीसीपी आफिस में दो लोगों को प्रशिक्षण दिया गया है, जो इसकी निगरानी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *