September 30, 2024

किआ सेल्टोस के नए संस्करण की एक महीने में 31,716 बुकिंग

0

नई दिल्ली
किआ के प्रमुख एसयूवी मॉडल सेल्टोस के हाल ही में पेश नए संस्करण की एक महीने में 31,716 बुकिंग मिली हैं। किआ इंडिया ने  यह जानकारी दी। कंपनी ने नई सेल्टोस की बुकिंग 14 जुलाई, 2023 को शुरू की थी। इस मॉडल की शोरूम कीमत 10.89 लाख रुपये से 19.99 लाख रुपये है।

किआ इंडिया ने बयान में कहा, "लगभग 55 प्रतिशत बुकिंग महंगे मॉडल (एचटीएक्स और उससे ऊपर) के लिए है।" कंपनी ने कहा कि भारत में 2019 में आने के बाद से कुल मिलाकर लगभग पांच लाख सेल्टोस की बिक्री हो चुकी है। किआ को भारत में स्थापित करने का श्रेय सेल्टोस को ही जाता है।

किआ इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईटो) ताए-जिन पार्क ने कहा, "हमें पूरा विश्वास है कि नई सेल्टोस आने वाले समय में सफलता की नई कहानी लिखेगी और इस खंड में बड़ा विस्तार करेगी।"

 

हुंदै ने जनरल मोटर्स के तालेगांव कारखाने के अधिग्रहण के लिये समझौता किया

नई दिल्ली
 निजी क्षेत्र की वाहन कंपनी हुंदै मोटर इंडिया ने जनरल मोटर्स इंडिया के तालेगांव कारखाने के अधिग्रहण को लेकर संपत्ति खरीद समझौता किया है। कंपनी ने इस साल मार्च में जनरल मोटर्स इंडिया (जीएमआई) तालेगांव विनिर्माण संयंत्र में भूमि, भवन और कुछ विनिर्माण उपकरण हासिल करने को लेकर शुरुआती समझौता किया था। कंपनी ने कहा कि वह 2025 में कारखाने में विनिर्माण कार्य शुरू करने की योजना बना रही है।

हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) उन्सु किम ने बयान में कहा ने कहा, ''हमारी महाराष्ट्र के तालेगांव में 'मेड-इन-इंडिया' कारों के लिये एक अत्याधुनिक कारखाना बनाने की योजना है। हमारा विनिर्माण कार्य 2025 में महाराष्ट्र के तालेगांव में शुरू होने वाला है।'' उन्होंने कहा कि इस साल की शुरुआत में कंपनी ने क्षमता विस्तार और इलेक्ट्रिक वाहन परिवेश स्थापित करने के लिये 20,000 करोड़ रुपये के निवेश को लेकर समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये थे।

कंपनी का श्रीपेरम्बदुर (चेन्नई) और तालेगांव कारखानों के साथ सालाना 10 लाख इकाई की उत्पादन क्षमता हासिल करने का लक्ष्य है। जनरल मोटर्स इंडिया के तालेगांव कारखाने की मौजूदा उत्पादन क्षमता 1.3 लाख इकाई सालाना है। कंपनी ने कहा, ''समझौता पूरा होने के बाद हुंदै का बाजार में रणनीतिक लक्ष्य हासिल करने के लिये सालाना उत्पादन क्षमता बढ़ाने की योजना है।''

हुंदै मोटर इंडिया ने कहा, ''एचएमआईएल ने इस वर्ष की पहली छमाही में अपनी उत्पादन क्षमता 7.5 लाख इकाई से बढ़ाकर 8.2 लाख इकाई कर ली है। तालेगांव संयंत्र की क्षमता वृद्धि एचएमआईएल के लिये प्रति वर्ष लगभग 10 लाख इकाई उत्पादन का लक्ष्य हासिल करने का आधार तैयार करेगी।''

महिंद्रा को चाकन संयंत्र से 2029 तक सालाना दो लाख इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन की उम्मीद

केपटाउन
 महिंद्रा एंड महिंद्रा को महाराष्ट्र के चाकन में बनने वाले अपने कारखाने में 2027 से 2029 तक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) उत्पादन सालाना दो लाख इकाई तक पहुंचने की उम्मीद है। कंपनी के अध्यक्ष (वाहन क्षेत्र) विजय नाकरा ने यह जानकारी दी। कंपनी को उम्मीद है कि 2030 तक कुल वाहन बिक्री में ईवी की हिस्सेदारी 30 प्रतिशत हो जाएगी।

वाहन कंपनी को इसी साल जनवरी में महाराष्ट्र सरकार से पुणे के पास चाकन में 10,000 करोड़ रुपये के ईवी संयंत्र को स्थापित करने की मंजूरी मिली है। कंपनी विनिर्माण इकाई स्थापित करने और अपनी आगामी 'बॉर्न इलेक्ट्रिक' (बीई) मॉडल के विकास और उत्पादन के लिए अपनी अनुषंगी के माध्यम से सात-आठ साल में यह निवेश करेगी।

नाकरा ने कहा, "हम चाकन संयंत्र में 2027 से 2029 तक उत्पादन दो लाख इकाई तक पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं।" उन्होंने कहा कि बीई श्रंखला के अंतर्गत पहला उत्पाद अगले साल के अंत तक बाजार में आ सकता है और चाकन संयंत्र में उत्पादन उससे चार-पांच महीना पहले शुरू हो सकता है।

एमएंडएम यात्री वाहन खंड में एकमात्र इलेक्ट्रिक मॉडल-एक्सयूवी400 बेचती है, जिसका उत्पादन महाराष्ट्र के नासिक स्थित संयंत्र में होता है। कंपनी हालांकि घरेलू इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन खंड में लगभग 70 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *