October 1, 2024

दिल्लीवासियों को मिलेगी गर्मी से राहत, होगी झमाझम बारिश

0

 नई दिल्ली

 इस साल मानसून ने जबरदस्त दस्त दी जिससे कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को भी पार कर गया। वहीं अब एक बार फिर से बारिश के आसार हने हुए है।  बुधवार को राजधानी के कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई।  मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन-चार दिन तक उमस भरी गर्मी बने रहने के आसार हैं।  
 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को कहा कि  पूर्वी भारत में और गुरुवार से निकटवर्ती मध्य भारतीय क्षेत्र में बारिश में वृद्धि होगी, जबकि अगले चार महीनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में कम बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है।  

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने बुधवार को अपने बुलेटिन में कहा कि पूर्वी भारत में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा का पूर्वानुमान है। आईएमडी ने कहा, "अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग इलाकों में बुधवार और गुरुवार को, ओडिशा में शनिवार तक, झारखंड में बुधवार से शुक्रवार तक और पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बुधवार और गुरुवार को भारी बारिश होने की संभावना है।"

 पूर्वोत्तर क्षेत्र में हल्की से मध्यम वर्षा, गरज के साथ बौछारें, बिजली गिरने और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी ने भविष्यवाणी की, "मौसम का यह पैटर्न 20 अगस्त तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बने रहने की संभावना है।" इसमें आगे कहा गया है कि मध्य भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

 छत्तीसगढ़ में यह मौसम गुरुवार से 20 अगस्त तक, जबकि मध्य प्रदेश और विदर्भ में शुक्रवार से 20 अगस्त तक देखने को मिल सकता है। इसके अलावा, उत्तराखंड में शुक्रवार से रविवार तक छिटपुट भारी बारिश की संभावना है। दक्षिण भारत में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा, तूफान और बिजली गिरने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, "तटीय आंध्र प्रदेश में शुक्रवार और शनिवार को और तेलंगाना में शनिवार को भारी बारिश हो सकती है। दूसरी ओर, तमिलनाडु में बुधवार और गुरुवार को गर्म और आर्द्र मौसम का अनुभव होने का अनुमान है।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *