September 30, 2024

फैसलाबाद के churches में तोड़फोड़, 100 लोग गिरफ्तार, ‘सोची-समझी साजिश’ के तहत की गई हिंसा

0

पाकिस्तान  
 पाकिस्तान के फैसलाबाद में कथित ईशनिंदा को लेकर ईसाइयों को निशाना बनाकर किए गए दंगों में शामिल होने के आरोप में 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पाकिस्तान स्थित डॉन ने अधिकारियों के हवाले से खबर दी है कि ईशनिंदा के आरोप में बुधवार को पाकिस्तान के फैसलाबाद के जरनवाला जिले में कई चर्चों में तोड़फोड़ की गई। पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि प्रांतीय सरकार ने भी घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं।

जनता की भावनाएं भड़काकर शांति भंग करने की योजना थी
इससे पहले, पंजाब के अंतरिम सूचना मंत्री अमीर मीर ने कहा था कि "इलाके में शांति भंग करने वाले दर्जनों लोगों को हिरासत में लिया गया है।" एक बयान में मंत्री ने कहा कि जरनवाला में हिंसा एक ''सोची-समझी साजिश'' के तहत की गई थी. ''जनता की भावनाएं भड़काकर शांति भंग करने की योजना थी।'' जियो न्यूज ने मीर के हवाले से कहा, पवित्र कुरान के अपमान के बाद गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि फैसलाबाद में स्थिति अब पूरी तरह नियंत्रण में है। प्रांतीय सूचना मंत्री ने यह भी कहा कि पवित्र ग्रंथ के अपमान की दुखद घटना की जांच तेजी से चल रही है, उन्होंने कहा कि जो कोई भी कानून अपने हाथ में लेने की कोशिश करेगा उसे तुरंत गिरफ्तार कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि चर्चों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और बड़ी संख्या में कानून लागू करने वालों को तैनात किया गया है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, प्रभावित इलाकों में 6,000 से अधिक पुलिसकर्मी और रेंजर्स कर्मी मौजूद हैं।

 बाइबिल का अपमान किया गया
डॉन की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बीच, ईसाई नेताओं ने आरोप लगाया है कि पुलिस मूकदर्शक बनी रही। चर्च ऑफ पाकिस्तान के अध्यक्ष बिशप आज़ाद मार्शल ने कहा कि ईसाइयों पर अत्याचार और उत्पीड़न किया जा रहा है। बिशप आज़ाद मार्शल ने एक्स, (ट्विटर ) पर पोस्ट किया, "यह लिखते समय मेरे पास शब्द नहीं आ रहे हैं। हम, बिशप, पुजारी और आम लोग पाकिस्तान के फैसलाबाद जिले में जरनवाला घटना पर बहुत दुखी और व्यथित हैं। एक चर्च की इमारत है जैसे ही मैं यह संदेश टाइप कर रहा हूं जला दिया जा रहा है। बाइबिल का अपमान किया गया है और ईसाइयों पर पवित्र कुरान का उल्लंघन करने का झूठा आरोप लगाया गया है और उन्हें प्रताड़ित किया गया है।

उन्होंने कहा, ''हम कानून प्रवर्तन और न्याय प्रदान करने वालों से न्याय और कार्रवाई की मांग करते हैं और सभी नागरिकों की सुरक्षा के लिए तुरंत हस्तक्षेप करें और हमें आश्वस्त करें कि हमारी अपनी मातृभूमि में हमारा जीवन मूल्यवान है, जिसने अभी-अभी स्वतंत्रता और आजादी का जश्न मनाया है।''  विशेष रूप से, पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को पिछले वर्षों में उत्पीड़न और लक्षित हमलों की एक श्रृंखला का सामना करना पड़ा है। मानवाधिकार फोकस, पाकिस्तान के राष्ट्रपति नवीद वाल्टर ने जुलाई में कहा था कि 1947 में आजादी के बाद से पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की आबादी 23 प्रतिशत से घटकर 3 प्रतिशत हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *