September 30, 2024

मध्य प्रदेश – CG विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने किया उम्मीदवारों ऐलान, देखें लिस्ट

0

नईदिल्ली .

बीजेपी ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. दोनों राज्यों में इसी साल विधानसभा चुनाव होने है. इसको लेकर पार्टी जोर-शोर से तैयारियों में जुटी है. गुरुवार को पार्टी की तरफ से पहली लिस्ट जारी करते हुए मध्य प्रदेश में 39 और छत्तीसगढ़ में 21 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. दरअसल, बुधवार को दोनों राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी.

इस बैठक में पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा समेत तमाम नेता शामिल हुए. बैठक में दोनों राज्यों के चुनावों के अलावा कई अन्य मुद्दों पर भी बात हुई. इसके बाद ही पहले राजस्थान में बीजेपी की चुनावी टीम का ऐलान हुआ और फिर मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी हुई.

इसमें छाबुआ, छरपुर और चित्रकूट सहित कुल 39 सीटें शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। इस बैठक में मध्य प्रदेश की उन सीटों पर चर्चा की गई, जिन्हें बीजेपी 2018 के विधानसभा चुनाव में भारी अंतर से हार गई थी। या फिर जिन सीटों को बीजेपी कभी जीत ही नहीं पाई है। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक से पहले मध्य प्रदेश के कोर ग्रुप की नेताओं के साथ एक बैठक गृह मंत्री अमित शाह के साथ भी हुई। इस बैठक में ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ बीजेपी में आए विधायकों वाली सीटों को फिलहाल चर्चा में शामिल नहीं किया गया। ज्योतिरादित्य सिंधिया के आग्रह पर ऐसी सीटों को फिलहाल होल्ड कर दिया गया है। इन पर चर्चा बाद में की जाएगी।

तीन साल पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस से बगावत करके अपने 18 विधायकों के साथ बीजेपी का रुख कर लिया था। साल 2018 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को मामूली अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। माना जा रहा है कि इसी के चलते बीजेपी इस बार चुनावों की तारीखों का एलान होने से पहले ही चुनावी तैयारियों और उम्मीदवारों की चयन में जुट गई।

बता दें कि 2018 में हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा था। राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को सिर्फ 15 सीट पर ही जीत मिली थी। वहीं कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 68 विधानसभा सीटें जीतकर सरकार बनाई। अब बीजेपी के कई मुद्दों को लेकर तैयारी में जुटी है और जिन सीटों पर हार मिली, उसके कारणों का पता लगाकर आगे की रणनीति बना रही है।

बैठक में 4 कैटेगिरी में बांटी गईं सीटें

चुनाव समिति के बैठक में मुख्य सीटों को लेकर काफी गहन चर्चा की गई. सूत्रों की मानें तो राज्यों की सीटों को चार कैटेगिरी में बांटा गया है. इन्हें A,B,C और D कैटेगरी में रखकर चर्चा हुई. टिकट बंटवारे को आसान बनाने के लिए विधानसभा सीटों को 4 हिस्सों में बांट दिया गया है. A कैटेगरी में उन सीटों को रखा गया है, जिस पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अक्सर जीत हासिल करते हैं. B कैटेगरी में उन सीटों को रखा गया है, जिनमें हार और जीत पिछले चुनाव में हो रही है. C कैटेगरी में उन विधानसभा क्षेत्रों को रखा गया है जिसमें पार्टी के उम्मीद दो बार हार चुके. वहीं, D कैटेगरी में उन सीटों को रखा गया है, जहां BJP कभी नहीं जीती और जिन पर उनकी स्थिति काफी खराब रही है.

2018 में छत्तीसगढ़ चुनाव में ऐसा था रिजल्ट

2018 में हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा था. राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को सिर्फ 15 सीट पर ही जीत मिली थी. वहीं कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 68 विधानसभा सीटें जीतकर सरकार बनाई. अब बीजेपी के कई मुद्दों को लेकर तैयारी में जुटी है और जिन सीटों पर हार मिली, उसके कारणों का पता लगाकर आगे की रणनीति बना रही है.

देखें छत्तीसगढ़ में किसे कहां से मिला टिकट-

 

 

 

 

 

 

 

 

 

देखें मध्य प्रदेश में किसे कहां से मिला टिकट-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *