September 30, 2024

अब समुद्र में भी मजबूती बढ़ा रहा भारत, Indian Navy के लिए 20 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट मंजूर

0

नईदिल्ली

नौसेना से जुड़ा 20 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट मंजूर, जानें क्या होगा इन 5 जहाजों का काममोदी सरकार ने नौसेना के युद्धपोतों के लिए 20 हजार करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दे दी है। केंद्र सरकार ने डिफेंस क्षेत्र में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देते हुए भारतीय नौसेना को मजबूत करने वाले प्रोजेक्ट को मंजूरी दी, जिसके तहत पांच सहायता जहाजों का निर्माण किया जाएगा।

भारतीय रक्षा क्षेत्र से एक बड़ी खबर आ रही है। नरेंद्र मोदी सरकार ने मेक इन इंडिया योजना में भारतीय नौ सेना के लिए 20 हजार करोड़ रुपए की योजना को मंजूरी दी है। इसमें भारतीय नौ सेना के लिए लिए पांच जहाजों को बेड़ा तैयार किया जाएगा। यह जहाज नौसेना सहायता जहाज के रूप में संचालित किए जाएंगे। भारतीय नौ सेना के लिए इन जहाजों के निर्माण की यह मंजूरी सर्वोच्च स्तर से दी गई है।

अपाचे का उत्पादन हुआ शुरू, अगले साल भारतीय सेना मिलेगा

इस योजना के तहत हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड भारतीय नौ सेना के लिए पांच जहाज तैयार 20 हजार करोड़ रुपए की लागत से तैयार करेगा। इसके निर्माण के बाद विभिन्न बेड़ों के युद्धपोंत को समर्थन और सहायता देने में मदद मिलेगी। यह सहायता जहो समुद्र में तैनाती के दौरान, भोजन, ईंधन, गोला और बारूद पहुंचाने का काम करेंगे।

हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड के लिए यह मेगा आर्डर वरदान बनकर आया है। इसे छोटे और मध्य स्तर के कई उद्यमों को बल मिलेगा। यह सभी जहाज अगले एक दशक में भारतीय नौ सेना को हस्तांतरित किए जाएंगे। आत्मनिर्भरता के लिहाज से देखा जाए तो भारतीय सैन्य बल मद्धम गति से विदेशी आयात को हर क्षेत्र में लगातार कम कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *