September 30, 2024

राजस्थान में करोड़ों लोगों को मिलेगा मुफ्त राशन, सीएम ने शुरू की योजना

0

जयपुर
 राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कई बड़ी घोषणाएं की है। गहलोत ने मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा राशन किट योजना प्रारंभ करते हुए कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (एनएफएसए) के जुड़े परिवारों को मिलेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए पूरे प्रदेश में एक करोड़ चार लाख लोगों ने पंजीकरण करवाया है।

राशन किट में क्या-क्या है?

सीएम ने राशन किट योजना जयपुर के बिड़ला सभागार से प्रारंभ की है। राशन किट में एक किलो सोयाबीन का तेल, एक किलो चीनी, एक किलो चने की दाल, एक किलो नमक, सौ ग्राम मिर्च, सौ ग्राम धनिया और पचास ग्राम हल्दी दी जाएगी।

इन परिवारों को मिलेगा मुफ्त राशन

भारत सरकार द्वारा संचालिय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित लाभार्थी अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के पात्र माने गए हैं। जो परिवार खाद्य सुरक्षा योजना के तहत हर महीने मुफ्त गेहूं प्राप्त कर रहे हैं। वही सब परिवार अब अन्नपूर्णा योजना के तहत मुफ्त राशन किट प्राप्त करेंगे। साथ ही कोविड के दौरान हुए सर्वे के बाद खाद्य सुरक्षा के अंतर्गत नहीं आने वाले जिन गरीब परिवारों की सूची बनाकर राज्य सरकार ने आर्थिक मदद दी थी। उन परिवारों को भी अन्नपूर्णा योजना में शामिल किया गया है। ऐसे में कुल 1 करोड़ 4 लाख परिवारों को राज्य सरकार की ओर से मुफ्त फूड पैकेट दिए जाएंगे।

मुफ्त मिलेगा मोबाइल फोन

साथ ही सीएम ने निशुल्क स्मार्ट मोबाइल फोन वितरण योजना के तहत दूसरे चरण में एक करोड़ महिलाओं को इस योजना का लाभ देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मोबाइल में तीन साल का इंटरनेट मुफ्त मिलेगा।

महिलाओं को निशुल्क स्मार्ट मोबाइल योजना के तहत वर्तमान में 40 लाख महिलाओं को फोन दिए जा रहे हैं। अगले चरण में एक करोड़ महिलाओं को स्मार्ट फोन मिलेंगे। 20 अगस्त से एक करोड़ महिलाओं को गारंटी कार्ड दिए जाएंगे, जिन्हें दिखाकर महिलाएं नि:शुल्क स्मार्ट फोन ले सकेंगी।

पुलिस में पदोन्नति प्रणाली में बदलाव

गहलोत ने राज्य पुलिस में पदोन्नति प्रणाली में बदलाव करने की घोषणा करते हुए कहा कि अब सिपाही से लेकर इंस्पेक्टर तक की पदोन्नति बिना परीक्षा के विभागीय पदोन्नति समिति (डीपीसी) के जरिए होगी।

सीएम ने कहा कि पुलिस के अतिरिक्त अन्य विभागों में डीपीसी से पदोन्नति होती है, लेकिन पुलिस में पदोन्नति के लिए परीक्षा होती है। अब पुलिस में भी अन्य विभागों की तरह डीपीसी होगी। गहलोत ने सिपाही से लेकर पुलिस महानिदेशक तक राज्य पुलिस में पंचसती मेडल दिए जाने की भी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि जयपुर के रामगढ़ बांध को पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना के तहत ईसरदा बांध से पानी लाकर भरा जाएगा। इस पर 1250 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

नहर परियोजना में शामिल होंगे और बांध

इसके साथ ही सीएम ने पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना से 53 और बांधों को शामिल करने की घोषणा की है। पहले इसमें 26 बांध शामिल किए गए थे। इससे ईआरसीपी की लागत 1665 करोड़ बढ़ जाएगी। इससे 13 विधानसभा क्षेत्र के 11 लाख किसानों को फायदा होगा।

घायलों की मदद करने वालों को 10 हजार मिलेंगे

सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद करने वालों को अब दस हजार रुपये मिलेंगे। सीएम ने कहा कि कानून व्यवस्था बिगड़ने पर पुलिस की मदद करने वालों को भी इसी तर्ज पर नकद इनाम और प्रशंसा पत्र दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2030 तक प्रदेश को 35 लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था बनाना है। हमने जब सत्ता संभाली तब राजस्थान की नौ लाख करोड़ की अर्थव्यवस्था थी, अब यह 14 लाख करोड़ की है।

क्या क्या मिलेगा मुफ्त पैकेट में

प्रदेश में कोई भूखा न सोए के संकल्प को साकार करने वाली इस योजना के तहत पूरी खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। अन्नपूर्णा फूड पैकेट में एक एक किलो चना दाल, एक किलो चीनी, आयोडाइज्ड नमक, एक लीटर सोयाबीन रिफाइण्ड खाद्य तेल, 100-100 ग्राम मिर्च पाडडर और धनिया पाउडर और 50 ग्राम हल्दी पाउडर निःशुल्क मिलेगा। मुख्यमंत्री ने राशन डीलरों का कमिशन भी 4 रुपए से बढ़ा कर 10 रुपए प्रति पैकेट कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *