September 30, 2024

मेघालय में नवगठित उग्रवादी संगठन के तीन और सदस्य गिरफ्तार, NLCN ने किया आतंकवादी संगठन का भंडाफोड़

0

शिलांग
 नवगठित उग्रवादी संगठन – नेशनल लिबरेशन काउंसिल ऑफ नोंगकिंडोंग – के तीन और सदस्यों को मेघालय के पश्चिमी जैंतिया हिल्स जिले से गिरफ्तार किया गया। इसकी जानकारी एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने दी। DIG डेविस आर मराक ने कहा, मेघालय पुलिस ने बुधवार को NLCN के 6 सदस्यों को गिरफ्तार करके नवगठित आतंकवादी संगठन का भंडाफोड़ किया, इससे एक दिन पहले समूह का पहला बैच हथियार प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए नगालैंड रवाना होना था।
 

दो अन्य लोग हिल्स जिले से हुए गिरफ्तार

मराक ने PTI-भाषा को बताया कि कल रात से चलाए गए कई अभियानों में गुरुवार को 3 और लोगों को गिरफ्तार किया गया। पूर्वी खासी हिल्स जिले के एक स्वयंभू एरिया कमांडर और दो अन्य को पश्चिमी जैंतिया हिल्स जिले से गिरफ्तार किया गया। इस बीच, बुधवार को गिरफ्तार किए गए 6 लोगों को गुरुवार को यहां एक स्थानीय अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें 8 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। मराक ने एक बयान में कहा, नेशनल लिबरेशन काउंसिल ऑफ नोंगकिंडोंग के नागालैंड में उग्रवादी संगठनों के साथ संबंध होने का संदेह है। पुलिस ने कहा कि उन्हें खुफिया जानकारी मिली है जिससे संकेत मिलता है कि गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए एक नया आतंकवादी संगठन तैयार किया जा रहा है।

एक महिला सहित दो कैडर गिरफ्तार
DIG ने कहा कि इनपुट पर कार्रवाई करते हुए बुधवार को शुरू किए गए ऑपरेशन में संगठन के चार शीर्ष नेताओं और एक महिला समेत दो कैडरों को गिरफ्तार कर लिया गया। मराक ने कहा, नेताओं को समूह के पहले बैच को सशस्त्र प्रशिक्षण के लिए गुरुवार को नागालैंड भेजना था। भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत अपराध शाखा पुलिस स्टेशन, पूर्वी रेंज, शिलांग में एक आपराधिक मामला दर्ज किया गया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में एनएलसीएन के स्वयंभू अध्यक्ष, एनएलसीएन के 'कमांडर इन चीफ', महासचिव और अन्य शीर्ष नेता शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *