September 29, 2024

राजस्थान के 16 जिलों में तीन दिन बारिश का अलर्ट

0

जयपुर

राजस्थान में सुस्त पड़ा मानसून एक बार फिर एक्टिव होने लगा है। जयपुर में शनिवार सुबह से रुक-रुककर बारिश-बूंदाबांदी हुई। बादल भी छाए हुए हैं। इसी तरह करौली, सवाई माधोपुर, भरतपुर में 1 से लेकर 2 इंच तक पानी बरसा।

बंगाल की खाड़ी में बने नए सिस्टम के चलते मौसम में यह बदलाव देखने को मिला है। इससे किसानों को राहत मिली है। अगस्त में अब तक बहुत कम बरसात हुई है और खरीफ की फसलों के खराब होने का खतरा पैदा हो गया था।

पिछले 24 घंटे में यहां हुई बारिश

पिछले 24 घंटे के दौरान भरतपुर, दौसा, चूरू, धौलपुर, जयपुर, गंगानगर, करौली समेत कई जिलों में हल्की बारिश हुई। जयपुर में देर रात सांगानेर, शिवदासपुरा, सीतापुरा एरिया में हल्की बूंदाबांदी हुई, जबकि तूंगा, बस्सी, विराटनगर एरिया में एक इंच तक पानी बरसा।

दौसा के महुवा, मंडावर एरिया में 10MM तक पानी बरसा। भरतपुर के बयाना, नदबई, डीग एरिया में एक इंच तक और धौलपुर के बसेड़ी, गंगानगर के हिंदूमलकोट समेत कई जगहों पर हल्की बारिश हुई।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मानसून की ट्रफ लाइन वर्तमान में उत्तरी दिशा में हिमालय की तलहटी के पास ही है। ये लाइन अभी औरेया, सतना, अम्बिकापुर होकर गुजर रही है। एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन जैसलमेर, बाड़मेर एरिया पर बना हुआ है, जबकि एक लो-प्रेशर एरिया बंगाल की खाड़ी पर बन गया है। यह धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। इस सिस्टम के वेल मार्क लो-प्रेशर एरिया बनने की संभावना जताई जा रही है।

जयपुर में एक इंच तक बारिश
जयपुर शहर और ग्रामीण इलाकों में एक इंच तक बरसात हुई। जयपुर के प्रतापनगर, सांगानेर के अलावा गोपालपुरा, जगतपुरा, मालवीय नगर के अलावा आमेर, परकोटा एरिया में भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई। बारिश के बाद उमस-गर्मी बढ़ गई। सबसे ज्यादा बरसात जयपुर के विराटनगर एरिया में 35MM हुई। इसके अलावा तूंगा, फागी, कोटखावदा, शाहपुरा, मौजमाबाद समेत कई ग्रामीण इलाकों में देर रात और आज सुबह तक 2 से लेकर 15MM तक बरसात दर्ज हुई।

करौली में 2 इंच तक बरसात
लंबे समय बाद पूर्वी राजस्थान के जिलों में अच्छी बरसात देखने को मिली। करौली में 44MM (करीब 2 इंच) बारिश हुई। करौली के ही सपोटरा में 41, बालघाट में 25, श्रीमहावीरजी में 22, हिंडौन में 42MM बारिश दर्ज हुई। इसके अलावा सवाई माधोपुर के खंडार, गंगापुरसिटी, बामनवास एरिया में भी एक इंच तक पानी बरसा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed