September 30, 2024

रायपुर की विरासत और स्वतंत्रता संग्राम की भूली-बिसरी कहानियां

0

15 अगस्त 2022 माई हेरिटेज ट्रेल्स और कारवां
इस स्वतंत्रता दिवस को शहर के युवाओं ने अनोखे अंदाज में मनाया। कंजर्वेशन आर्किटेक्ट निष्ठा जोशी द्वारा कारवां के सहयोग से अपनी तरह का एक अनूठा कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जहां युवाओं ने रायपुर की विरासत और स्वतंत्रता सेनानियों की कहानियों और स्वतंत्रता के लिए उनके संघर्ष को सीखा और चर्चा की।

प्रो. आभा रूपेंद्र पॉल और प्रो. किशोर अग्रवाल, रायपुर के प्रसिद्ध इतिहासकार और आधुनिक इतिहास के विशेषज्ञों को अतिथि वक्ताओं के रूप में आमंत्रित किया गया था। उन्होंने रायपुर की गलियों और मोहल्लों से स्वतंत्रता संग्राम की विभिन्न कहानियाँ साझा कीं। दर्शकों में युवाओं ने काफी उत्साह दिखाया और चर्चा में समान रूप से भाग लिया। सत्र के बाद कविता पाठ और संगीत की सुंदर प्रस्तुतियां हुईं। शहर और आसपास के कई युवा कलाकारों ने अपनी कला के माध्यम से राष्ट्रवाद, प्रेम और देश के लिए गौरव और विरासत पर अपने विचार व्यक्त किए।

इस पहल टीम के माध्यम से, “माई हेरिटेज ट्रेल्स” का उद्देश्य छत्तीसगढ़ में विरासत के बारे में बातचीत शुरू करना और राज्य की समृद्ध लेकिन अनसुनी संस्कृति के बारे में जागरूकता फैलाना है। वे सक्रिय रूप से उसी पर विभिन्न चर्चाओं का आयोजन कर रहे हैं और आने वाले दिनों में इसे और अधिक करने की योजना बना रहे हैं। “हमारी स्थानीय विरासत का ज्ञान सशक्त बनाता है और आत्म पहचान बनाने में मदद करता है,” आर कहते हैं। निष्ठा। वह छत्तीसगढ़ की विरासत और संस्कृति के बारे में जागरूकता बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *