September 29, 2024

झारखंड में नौ महीने की बच्ची में बर्ड फ्लू के लक्षण से मचा हड़कंप

0

रांची

झारखंड की राजधानी रांची के राजेन्द्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) में इलाज करा रही नौ महीने की बच्ची के ‘बर्ड फ्लू’ से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। संस्थान के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने यह जानकारी दी। झारखंड के पलामू जिले के रामगढ़ की रहने वाली बच्ची को बुखार,कफ और सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षणों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था। शिशु रोग विभाग के चिकित्सक राजीव मिश्रा ने बताया कि बच्ची के नाक का ‘स्वाब’ जांच के लिए भेजा गया था जिसमें ‘बर्ड फ्लू’ की पुष्टि हुई है।

कोविड-19 जैसे एहतियात बरतने का निर्देश

उन्होंने बताया कि अस्पताल में इस साल बर्ड फ्लू का यह पहला मामला है। बच्ची का उनके विभाग में इलाज चल रहा है। डॉ मिश्रा ने बताया कि इस मामले में भी कोविड-19 जैसे एहतियात बरते जा रहे हैं और बच्ची को अन्य लोगों से अलग रखा गया है। एच2एन2 बेहद घातक संक्रमण है। देशभर में इस इन्फ्लूएंजा ए के सब टाइप के गिने-चुने मामले की ही पुष्टि हुई है। जबकि झारखंड में यह मामला मामला है।

परिजनों में किसी तरह के कोई लक्षण नहीं

रिम्स के डॉक्टरों ने बताया कि बच्ची को सांस लेने की समस्या के बाद रिम्स के शिशु विभाग में भर्ती कराया गया था। भर्ती के दौरान बच्ची में कंजेक्टिवाटिस के भी लक्षण थे, जिसके बाद कोविड और बर्ड फ्लू की जांच कराई गई। जांच में कोविड की रिपोर्ट को नगेटिव रही, लेकिन बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई। राहत की बात यह है कि परिजनों में किसी तरह के कोई लक्षण नहीं मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *