September 29, 2024

तवा डैम हुआ लबालब 5 गेट 5 फीट तक खोलकर 42430 क्यूसेक पानी छोड़ा, 7 जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट

0

भोपाल

इस मानसून सीजन में पहली बार नर्मदापुरम में तवा डैम के गेट शनिवार को खोलना पड़े हैं। 5 गेट 5 फीट तक खोलकर बांध से 42430 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। कैचमेंट एरिया में हो रही अच्छी बारिश और सारणी बांध से छोड़े गए पानी की वजह से तवा बांध में लगातार पानी आ रहा है। शनिवार दोपहर तक बांध में पानी का लेवल 1163 फीट पार कर गया। बांध का फुल टैंक लेवल 1166 फीट है।

इस सीजन में तीसरी बार बरगी बांध के गेट भी शनिवार शाम तक खुल सकते हैं। जबलपुर में बने बांध का लेवल 421.75 मीटर तक पहुंच गया है। बांध 92% भर चुका है। शाम 6 बजे तक बांध के 9 गेट 1.16 मीटर तक खोले जा सकते हैं। प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए नर्मदा के तटों से दूर रहने को कहा है।

अगले 24 घंटे के लिए छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम, खंडवा समेत 7 जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट है।

तवा के गेट खुलने से इन जिलों में उफनाएगी नर्मदा नदी

तवा डैम का पानी नर्मदा नदी में जाता है। इसकी वजह से नर्मदापुरम में नर्मदा नदी का पानी बढ़ेगा। यह पानी आगे जाकर खंडवा के इंदिरा सागर बांध को भरेगा। बड़वानी, धार, अलीराजपुर, हरदा, देवास, सीहोर, रायसेन तक नर्मदा नदी पर इसका असर पड़ेगा। बांध के गेट खुलने पर पानी को बांद्राभान (नर्मदापुरम) पहुंचने में 6 घंटे लगते हैं। नर्मदापुरम में सेठानी घाट पर 6 से 7 घंटे बाद जलस्तर बढ़ना शुरू होता है। 36 घंटे बाद पानी इंदिरा सागर बांध तक पहुंचता है। इंदिरा सागर बांध के भी गेट खुलते हैं तो यह पानी आगे जाकर खंडवा के मांधाता में ओंकारेश्वर बांध को भरेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *