September 23, 2024

24 लाख किसानों को मिलेगी न्याय योजना की दूसरी किस्त, सीएम भूपेश बघेल ने दी सैकड़ों करोड़ की सौगात

0

रायपुर
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी(Rajiv Gandhi) की जयंती को राज्य सरकार ‘‘सद्भावना दिवस‘‘ के रूप में मना रही है और आज का दिन छत्तीसगढ़ के किसान, मजदूर, पशुपालकों के लिए बड़ा दिन है. राज्य सरकार अलग अलग योजनाओं के तहत प्रदेशवासियों को हजारों करोड़ रुपए की सौगात देने वाले है.इसको लेकर महासमुंद (Mahasamund)जिले में सीएम भूपेश बघेल(CM Bhupesh Baghel) का एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया है. इसमें कांग्रेस के सभी टॉप लीडर शामिल होने वाले है.

https://www.youtube.com/watch?v=2lEVLjvb4vw

24 लाख किसानों को मिलेगा न्याय योजना की दूसरी किस्त
दरअसल छत्तीसगढ़ में इस साल 24 लाख 30 हजार किसानों ने मंडी में धान बेचा है. इनको राज्य की सरकार राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत प्रति एकड़ 9 हजार इनपुट सब्सिडी की दूसरी किस्त जारी की जाएगी. इसके अनुसार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हितग्राहियों को 1810 करोड़ रूपए का ऑनलाइन भुगतान करेंगे. वहीं सरकार ने अबतक किसानों को इस योजना से 21 हजार 912 करोड़ रूपए की इनपुट सब्सिडी का भुगतान कर चुकी है. इसी तरह मुख्यमंत्री ‘राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ के हितग्राहियों को दूसरी किश्त के रूप में 168.63 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान करेंगे.

राजीव युवा मितान क्लबों और गौधन न्याय योजना का पैसा होगा जारी
कार्यक्रम में सीएम बघेल ‘राजीव युवा मितान क्लबों’ को 66.21 करोड़ रूपए की राशि का ट्रांसफर करेंगे. युवाओं को रचनात्मक गतिविधियों से जोड़ने के लिए राज्य में गठित किए 13 हजार 242 क्लबों को अब तक 132.48 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान किया जा चुका है. इसके साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ‘गोधन न्याय योजना’ के हितग्राहियों को 9.65 करोड़ रूपए की राशि का भुगतान करेंगे. इस राशि को मिलाकर योजना के तहत अब तक महिला स्व-सहायता समूहों, गौठान समितियों और ग्रामीणों को 551.31 करोड़ रूपए का भुगतान किया जा चुका है. इसके अलावा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कार्यक्रम में ‘मुख्यमंत्री परब सम्मान निधि योजना’ के तहत गैर अनुसूचित क्षेत्र की 6हजार 111 ग्राम पंचायतों को 1.11 करोड़ रूपए की राशि का ट्रांसफर करेंगे.

सीएम भूपेश बघेल महासमुंद को देंगे 655 करोड़ की सौगात
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कार्यक्रम के दौरान महासमुंद जिले को 655 करोड़ की लागत के 223 विकास कार्याें की सौगात देंगे. इनमें से 71.08 करोड़ रूपए की लागत के 132 कार्याें का लोकार्पण और 583 करोड़ 92 लाख रूपए की लागत के 91 कार्याें का भूमिपूजन और शिलान्यास होगा. मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में 322 करोड़ 85 लाख रूपए की लागत से बनने वाले महासमुंद के मेडिकल कॉलेज के भवन निर्माण कार्य की आधारशिला रखेंगे. साथ ही जिले के विभिन्न नगरीय निकायों में प्रारंभ होने वाले 118.42 करोड़ रूपए लागत के विभिन्न कार्याें का भूमिपूजन करेंगे और 50 मोबाइल पशु चिकित्सा इकाई को हरी झण्डी दिखाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *