September 29, 2024

एशिया कप में कौन बनेगा रोहित शर्मा का डिप्टी? उप-कप्तानी के लिए हार्दिक पांड्या को टक्कर देगा ये स्टार खिलाड़ी

0

 नई दिल्ली

भारतीय स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आगामी एशिया कप और पांच अक्टूबर से शुरू होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम के उप कप्तान बनने के लिए ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या को टक्कर दे सकते हैं। रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में हार्दिक पांड्या टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद से ही क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में टीम इंडिया की अगुवाई कर रहे हैं। वहीं हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे पर उन्हें वनडे टीम का उप-कप्तान भी बनाया गया था। मगर अब जब जसप्रीत बुमराह की टीम में वापसी हुई है तो कहा जा रहा है कि आगामी मेगा इवेंट्स में बुमराह और पांड्या के बीच उप-कप्तानी को लेकर टक्कर हो सकती है। बुमराह को आयरलैंड के खिलाफ कमबैक सीरीज में टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है।

 इस मामले की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई-भाषा से कहा, 'अगर आप नेतृत्व के मामले में अनुभव को देखेंगे तो जसप्रीत बुमराह हार्दिक पंड्या से आगे हैं। उन्होंने 2022 में टेस्ट टीम की कप्तानी की थी। वह दक्षिण अफ्रीका के वनडे दौरे के दौरान पंड्या से पहले वनडे टीम के उप-कप्तान भी रह चुके हैं।' उन्होंने कहा, 'अगर आप एशिया कप और विश्व कप दोनों के लिए बुमराह को वनडे में उपकप्तान बनाते हुए देखें तो कोई हैरानी नहीं होगी। यही कारण है कि उन्हें ऋतुराज गायकवाड़ की जगह आयरलैंड में कप्तानी सौंपी गई।'
 

एशिया कप 2023 के लिए भारतीय टीम का ऐलान कल यानी 21 अगस्त को हो सकता है। वर्ल्ड कप 2023 को देखते हुए टीम इंडिया इस एशियाई टूर्नामेंट में संभावित विकल्पों को परखने के लिए 17 खिलाड़ियों की टीम का ऐलान कर सकती है। वर्ल्ड कप 2023 के लिए हर टीम को अपने स्क्वॉड में अधिकतम 15 खिलाड़ियों को रखने की इजाजत होगी और सभी टीमों को यह लिस्ट आईसीसी को 5 सितंबर तक सौंपनी है।
 
एशिया कप के लिए भारत की संभावित 17 खिलाड़ियों की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, लोकेश राहुल (विकेटकीपर, फिटनेस के अधीन), श्रेयस अय्यर (फिटनेस के अधीन), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव , ईशान किशन (वैकल्पिक  विकेटकीपर), अक्षर पटेल, शारदुल ठाकुर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, युजवेंद्र चहल या रविचंद्रन अश्विन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *