September 29, 2024

शिवपुरी के इस गांव की जमीन उगल रही चांदी के सिक्के, अंग्रेजों का खजाना लूटने के लिए टूट पड़े 3 गांव

0

शिवपुरी
मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में पौधा रोपण के लिए खुदाई की जा रही थी। खुदाई के दौरान मजदूरों को जमीन में गड़े 19वीं सदी के चांदी के पुराने सिक्के मिले। देखते ही देखते यह खबर गांव में आग की तरह फैल गई। आसपास के तीन गांव के लोग खुदाई वाली जगह पर इकट्ठा होने लगे। लोगों ने रातभर वहां खुदाई की और उन्हें सिक्के भी मिले। हालांकि किसी ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी। पुलिस वहां पहुंच गई। पुलिस को देख गांव वाले वहां से भाग गए।

पूरे मामले में पुलिस का कहना है कि उनको जानकारी मिली है कि यहां पर चांदी के सिक्के कुछ मजदूरों को मिले हैं। जिनका पता लगाया जा रहा है। पोहरी थाना प्रभारी मनोज राजपूत ने बताया कि फिलहाल मौके पर कोई भी मजदूर उन्हें नहीं मिला है। जानकारी जुटाई जा रही है। जिन लोगों को सिक्के मिले हैं उनसे सिक्के बरामद किए जाएंगे।

बता दें कि पोहरी विधानसभा की देवरीखुर्द ग्राम पंचयात के रिजोदा गांव स्थित हनुमान मंदिर के पास अमृत वाटिका में वृक्षारोपण करने के लिए जमीन को पंचायत के द्वारा जेसीबी से समतल कराया जा रहा था। इस दौरान गांव के ही चार-पांच मजदूर काम पर लगे हुए थे। पंचायत सचिव को जानकारी मिली कि उन मजदूरों को खुदाई के दौरान कुछ चांदी के सिक्के मिले हैं।

यह जानकारी गांव में आग की तरह फैली तो मजदूरों के परिजन सहित आसपास के गांव भोजपुर रिजोदा और देवरीखुर्द गांव के मजदूर खुदाई के लिए गुरुवार की रात पहुंच गए। उन लोगों ने शुक्रवार सुबह तक खुदाई की. खुदाई के दौरान कई गांव वालों को करीब तीन -तीन सौ के सिक्के मिले।

गांव वालों को चांदी के जो सिक्के मिले हैं, उन पर जॉर्ज किंग एंपरर की फोटो बनी हुई है। यह सिक्के 19वीं सदी के बताए जा रहे हैं। आज इन सिक्कों की बाजार में कीमत के अनुसार 1500 रुपए से लेकर 4000 रुपए तक है। जानकारी अनुसार यहां पर सिक्के मिलने की जानकारी देवरी खुर्द पंचायत के सचिव अरविंद कुमार धाकड़ ने पुलिस को दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *