September 29, 2024

दतिया हवाई पट्टी के विकास का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज करेंगे भूमिपूजन

0

भोपाल.
मध्‍य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार दतिया की हवाई पट्टी का विस्तार कराएगी। हवाई पट्टी का विस्तार 2400 मीटर किया जाएगा, जिससे की यहां 19 सीटर विमान उतारा जा सके। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार को दतिया हवाई पट्टी के विकास का भूमिपूजन करेंगे।

हवाई पट्टी के विकास में करीब 70 करोड़ रुपये खर्च होंगे
केंद्र सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत दतिया हवाई पट्टी का विकास एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया करेगी। हवाई पट्टी के विकास में करीब 70 करोड़ रुपये व्यय होंगे। इस हवाई पट्टी का स्वामित्व एयरपोर्ट अथारिटी को न देकर सिर्फ संचालन के लिए दिया गया है। हवाई पट्टी को विमान संचालन के लिए आगामी अक्टूबर तक तैयार कर दिया जाएगा। इधर प्रदेश की हवाई पट्टियों के विस्तार के लिए उनका सर्वे भी कराया जा रहा है।

पीतांबरा देवी मंदिर के श्रद्धालुओं को मिलेगी बड़ी राहत
दतिया में सुप्रसिद्ध पीतांबरा देवी मंदिर है जिसके लिए दूर-देर से लोग यहां दर्शन के लिए आते हैं। हवाई पट्टी का विस्तार होने से यहां बड़े विमान उतर सकेंगे। इससे मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को बड़ी राहत मिलेगी। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा इस हवाई पट्टी के विस्तार के लिए लंबे समय से प्रयासरत थे।

दतिया से खजुराहो के लिए शुरू होगी फ्लाइट
निजी विमानन कंपनी बिग फ्लाइट एविएशन भोपाल से दतिया एवं खजुराहो के लिए हवाई सेवा शुरू करेगी। यह कंपनी रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत यहां से हवाई सेवा का संचालन करेगी। डीजीसीए (नागर विमानन महानिदेशालय) ने कंपनी को फ्लाइट के रूट तय कर संचालन की अनुमति दे दी है। इसके अलावा खजुराहो से दिल्ली के लिए फ्लाइट शुरू की जाएगी। इसके अलावा रीवा एयरपोर्ट से जल्द ही भोपाल के लिए फ्लाइट शुरू हाेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *