September 29, 2024

अंबानी की नई कंपनी की लिस्टिंग आज, RIL निवेशकों का क्या होगा, जानें सबकुछ

0

 नई दिल्ली
मुकेश अंबानी की एक और कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज शेयर बाजार में लिस्टिंग को तैयार है। रिलायंस इंडस्ट्रीज से अलग हुई यह कंपनी आज यानी 21 अगस्त को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर लिस्टेड होगी। इसका मतलब है कि अब आप दूसरी कंपनियों के शेयरों की तरह जियो फाइनेंशियल के भी शेयरों की खरीद-बिक्री कर सकेंगे।

शेयर की कीमत: पिछले महीने यह कंपनी डी-मर्जर प्रक्रिया के तहत रिलायंस इंडस्ट्रीज से अलग हुई थी और इसके शेयर की कीमत 261.85 रुपये निकाली गई है। पहले 10 दिनों के लिए जियो फाइनेंशियल सर्विसेज टी-ग्रुप सेगमेंट में कारोबार करेगा। इसका मतलब है कि स्टॉक में इंट्रा-डे ट्रेडिंग संभव नहीं होगी। इसके साथ ही 5% का अपर और लोअर सर्किट लिमिट होगा। इसके जरिए स्टॉक के उतार-चढ़ाव पर रोक लगाने की कवायद की जाएगी।

रिलायंस के निवेशकों के लिए: रिलायंस इंडस्ट्रीज के निवेशकों को उनके डीमैट अकाउंट में 1:1 रेश्यो से शेयर जमा किए गए थे। इसका मतलब है कि अगर आपके पास रिलायंस इंडस्ट्रीज का एक भी शेयर है और आप रिकॉर्ड डेट यानी 20 जुलाई तक बने रहे हैं, तो पोर्टफोलियो में ऑटोमैटिक जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का एक शेयर आ चुका होगा।

बता दें कि बीते साल रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस डी-मर्जर का ऐलान किया था। डी-मर्जर के साथ ही जियो फाइनेंशियल सर्विसेज इस सेक्टर में भारत की पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। हाल ही में जियो फाइनेंशियल ने म्यूचुअल फंड उद्योग में प्रवेश करने के लिए ब्लैकरॉक के साथ 50:50 ज्वाइंट वेंचर इकाई की घोषणा की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *