September 29, 2024

मध्यप्रदेश में तीन सिस्टम एक्टिव, भोपाल और उज्जैन में आज तेज बारिश के आसार

0

भोपाल

मध्यप्रदेश में तीन सिस्टम एक्टिव हैं। सोमवार को भोपाल और उज्जैन संभाग के जिलों में तेज बारिश हो सकती है। इंदौर में बूंदाबांदी का अनुमान है। रतलाम, छिंदवाड़ा समेत 16 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि प्रदेश के पूर्व, उत्तर और छत्तीसगढ़ के हिस्से में लो प्रेशर एरिया एक्टिव था। साथ में साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी था। रविवार को यह प्रदेश के बीच हिस्से में आ गया। इस कारण भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभाग में बारिश हुई। पूर्वी हिस्से में भी अच्छी बारिश हुई।

फिलहाल सिस्टम कमजोर पड़ गया है। अगले 24 घंटे में यह और कमजोर होकर साइक्लोनिक सर्कुलेशन में बदल जाएगा। इससे उत्तरी मध्यप्रदेश में असर रहेगा। दक्षिण हिस्से में बारिश में कमी आएगी।

तवा के 3 गेट खुले, इंदिरा सागर के गेट खुलने के चांस नहीं
तवा बांध के गेट तीसरे दिन सोमवार को भी खुले हुए हैं। हालांकि, अब सिर्फ 3 गेट ही 4 फीट तक खोलकर रखे गए हैं। इससे पहले 5 गेट 8 फीट तक खोलकर पानी छोड़ा गया था। तवा का पानी नर्मदा में मिलता है। इससे नर्मदापुरम के सेठानी घाट पर नर्मदा के पानी का लेवल 949 फीट पर है।

तवा से छोड़ा जा रहा पानी आगे जाकर इंदिरा सागर (खंडवा) को भर रहा है। हालांकि, इंदिरा सागर के गेट खुलने के अभी फिलहाल चांस नहीं हैं। नर्मदा नदी में तवा डैम से छोड़ा गया पानी रविवार को इंदिरा सागर तक पहुंच गया है। इससे करीब 0.5 मीटर तक जलस्तर बढ़ा है। इंदिरा सागर बांध का जलस्तर दो दिन पहले 260.26 था, जो अब बढ़कर 260.30 मीटर हो गया है। बांध की कुल जल भराव क्षमता 262.13 मीटर है। अगस्त में बांध का जलस्तर 250 मीटर रखा जाता है। इसके लिए पावर हाउस से बिजली बनाने के लिए टरबाइन से 1840 क्यूमेक्स पानी छोड़ा जा रहा है।

सोमवार सुबह 11 बजे बरगी बांध के 9 गेट में से 4 गेट बंद कर दिए गए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *