September 28, 2024

शिमला में शिव मंदिर के मलबे से 17 शव बरामद, एक परिवार के दो लोग अभी भी लापता

0

शिमला
हिमाचल प्रदेश के बारिश से प्रभावित शिमला जिले के समर हिल इलाके में 14 अगस्त को हुए दुखद भूस्खलन के बाद अब तक 17 शव बरामद किए गए हैं। हिमाचल प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने बताया कि एक परिवार के दो शव अभी भी बरामद होने बाकी हैं। उन्होंने बताया, “शिव मंदिर में एक बचाव अभियान चल रहा है और अब तक 17 शव बरामद किए गए हैं। सात लोगों के एक परिवार के दो शव अभी भी बरामद किए जाने बाकी हैं। ऐसा लगता है कि तीन और शव हैं. मैंने जिला अधिकारियों से बात की है और मुझे लगता है कि वे अगले 2-3 दिनों में इन शवों को बरामद करने में सक्षम होंगे।” उन्होंने आगे कहा कि अगले 3-4 दिनों में कुल्लू में सेब सहित भारी वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी.

उन्होंने कहा, “बहाली की बात करें तो, अब कुल्लू से सेब की आवाजाही पर जोर दिया जा रहा है। पिछले दो दिनों में हमने कुल्लू में एक बीबीएमबी सड़क की मरम्मत की है जो कई वर्षों से खराब पड़ी थी। अब हम एनएच के दूसरे हिस्से पर काम कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि अगले 3-4 दिनों में कुल्लू में सेब सहित भारी वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी।'' लगातार बारिश के कारण भूस्खलन, बादल फटने और बाढ़ की घटनाएं हुई हैं, जिससे राज्य में काफी नुकसान हुआ है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने पूरे राज्य को 'प्राकृतिक आपदा प्रभावित क्षेत्र' घोषित कर दिया है. राज्य सरकार की ओर से दी गई ताजा जानकारी के मुताबिक, 24 जून से अब तक हिमाचल में कुल आर्थिक नुकसान 8014.61 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।

कुल 2,022 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, और 9,615 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, इस साल के मानसून के मौसम में 113 भूस्खलन हुए हैं। सरकारी बुलेटिन के अनुसार, राज्य में अब तक मानसून के प्रकोप में कुल 224 लोगों की जान चली गई, जबकि सड़क दुर्घटनाओं में 117 लोगों की मौत हो गई। समर हिल घटना में अब तक सत्रह शव बरामद किए जा चुके हैं और लापता शवों को बरामद करने के लिए आगे की कार्रवाई जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *