September 28, 2024

भूकंप के बीच तूफान हिलेरी कैलिफोर्निया में घुसा, कुछ हिस्सों में भारी वर्षा और “विनाशकारी बाढ़” की आशंका

0

अमेरिका
 उष्णकटिबंधीय तूफान (tropical storm) हिलेरी संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिणी कैलिफोर्निया में एंटर कर गया है, जिससे भारी बारिश हो रही है और कई लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, लाखों लोग उष्णकटिबंधीय तूफान की चेतावनी के अधीन हैं, यह दक्षिणी कैलिफोर्निया के लिए जारी की गई अपनी तरह की पहली चेतावनी है। एरिज़ोना और नेवादा के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा और "विनाशकारी बाढ़" की आशंका है। तूफान उस समय आया जब दक्षिण कैलिफोर्निया क्षेत्र में भूकंप आया था। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने रविवार (स्थानीय समय) के अनुसार, लॉस एंजिल्स के उत्तर में दक्षिणी कैलिफोर्निया में 5.1 तीव्रता का भूकंप आया।

अचानक आई बाढ़ से सड़कें जलमग्न  
इस बीच, यूएस नेशनल वेदर सर्विस ने कहा कि अचानक आई बाढ़ से सड़कें जलमग्न हो सकती हैं और तेजी से लोगों या संरचनाओं को बहा ले जा सकती हैं। वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, रेगिस्तान में रहने वाले लोगों के लिए खतरा और भी गंभीर है। जब भारी वर्षा रेगिस्तान की रेत को सोख नहीं पाती है, तो पानी तेजी से आगे बढ़ सकता है। इस क्षेत्र में शुष्क, कम वनस्पति वाले वातावरण पाए जाते हैं। कई क्षेत्रों में, छोटे तूफान भी सामान्य रूप से सूखे नालों और खाड़ियों को कुछ ही मिनटों में पानी की तेज धार में बदल सकते हैं। दक्षिणी कैलिफोर्निया में तूफान आने से पहले, राज्य ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी थी।

जमीनी स्तर पर 7500 से अधिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार तूफान हिलेरी के प्रभाव से बचाने के लिए जमीनी स्तर पर 7500 से अधिक सुरक्षा कर्मियों से लेकर बचावकर्ताओं को पहले ही तैनात कर दिया गया हैं। गवर्नर गेविन न्यूसोम ने तूफान हिलेरी के प्रकोप को देखते हुए दक्षिणी कैलिफोर्निया के अधिकांश हिस्सों में आपातकाल की स्थिति की घोषणा की है।  सीएनएन ने बताया, "आज, गवर्नर गेविन न्यूसोम ने तूफान हिलेरी की प्रतिक्रिया और पुनर्प्राप्ति प्रयासों का समर्थन करने के लिए दक्षिणी कैलिफोर्निया के अधिकांश हिस्सों में आपातकाल की स्थिति की घोषणा की, क्योंकि राज्य आज से शुरू होने वाले तूफान के पूर्वानुमानित प्रभावों से पहले संसाधनों को जुटाना और समन्वय करना जारी रखता है।"

सबसे खराब तूफान की स्थिति होने की आशंका
सैन बर्नार्डिनो काउंटी ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है। द वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, काउंटी, जो लॉस एंजिल्स के पूर्व से एरिजोना और नेवादा की सीमा तक दक्षिणी कैलिफोर्निया के एक बड़े हिस्से को कवर करती है।  उष्णकटिबंधीय तूफान हिलेरी वहां पहुंच गया है, स्थानीय समयानुसार आधी रात तक सबसे खराब तूफान की स्थिति होने की आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *