September 28, 2024

नीदरलैंड यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमान देगा-रुटे

0

हेग
 डच प्रधानमंत्री मार्क रुटे ने  यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से पुष्टि की कि नीदरलैंड यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमान देगा। ज़ेलेंस्की रविवार को नीदरलैंड की यात्रा पर आए। उन्होंने आइंडहॉवन हवाईअड्डे पर रुटे से मुलाकात की और उन्होंने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। यह स्पष्ट नहीं है कि कितने एफ-16 लड़ाकू विमान यूक्रेन जाएंगे। ज़ेलेंस्की ने बाद में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि उन्हें 42 डच एफ-16 लड़ाकू विमानों के समर्थन की उम्मीद है।

18 अगस्त को नीदरलैंड्स और डेनमार्क ने कहा कि अमेरिका ने उन्हें यूक्रेन को अमेरिकी निर्मित एफ-16 देने के लिए अधिकृत किया है.  वाशिंगटन की मंजूरी को कीव के लिए एक बड़े प्रोत्साहन के रूप में देखा गया. हालांकि, लड़ाकू विमानों का युद्ध पर तुरंत कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

जेलेंस्की 20 अगस्त को नीदरलैंड्स और 19 अगस्त को स्वीडन का दौरा करने पहुंचे.जेलेंस्की 20 अगस्त को नीदरलैंड्स और 19 अगस्त को स्वीडन का दौरा करने पहुंचे.

अमेरिका का मानना है कि एफ-16 लंबी अवधि में महत्वपूर्ण होंगे.

अमेरिका का मानना है कि एफ-16 लंबीअवधि में महत्वपूर्ण होंगे. यूक्रेन पुराने विमानों जैसे कि रूसी निर्मित मिग-29 और सुखोई जेट पर निर्भर रहा है. F-16 की तकनीक और क्षमताएं इनसे अलग हैं.

यूक्रेन लंबे समय से अत्याधुनिक लड़ाकू विमान की मांग कर रहा था. यूक्रेन ने हाल ही में बिना हवाई कवर के क्रेमलिन की सेना के खिलाफ जवाबी कार्रवाई शुरू की. बिना एयर कवर के सैनिकों के लिए जमीनी लड़ाई मुश्किल होती है.
जेलेंस्की 20 अगस्त को नीदरलैंड्स और 19 अगस्त को स्वीडन का दौरा करने के बाद अपनी तीसरी यात्रा में डेनमार्क पहुंचे.जेलेंस्की 20 अगस्त को नीदरलैंड्स और 19 अगस्त को स्वीडन का दौरा करने के बाद अपनी तीसरी यात्रा में डेनमार्क पहुंचे.

विमानों की पेशकश करने वाले पहले देश

जेलेंस्की ने विमानों की पेशकश करने वाला पहला देश बनने के लिए नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री रूटे की प्रशंसा की.

डेनमार्क के रक्षा मंत्री जैकब एलेमैन-जेन्सेन ने एक बयान में कहा "यह मुझे गर्व है कि डेनमार्क, नीदरलैंड्स के साथ मिलकर, रूस और उसकी संवेदनहीन आक्रामकता के खिलाफ यूक्रेन की स्वतंत्रता की लड़ाई के लिए एफ-16 लड़ाकू विमान देगा. यूक्रेन के लिए डेनमार्क का समर्थन अटूट है और एफ-16 विमान के साथ, डेनमार्क ने अब कदम आगे बढ़ाया है.'

42 जेट मिलने का अनुमान

जेलेंस्की ने अपने टेलीग्राम चैनल पर कहा कि यूक्रेन को 42 जेट मिलेंगे. हालांकि, नीदरलैंड्स और डेनमार्क ने डिलीवरी की घोषणा करते हुए एक संयुक्त बयान में संख्या की जानकारी नहीं दी है. इसके अलावा, डिलीवरी की तारीख भी अभी स्पष्ट नहीं है.

रुटे ने कहा कि नीदरलैंड्स के पास 42 जेट हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए कुछ की जरूरत होगी. उन्होंने आगे कहा, "एफ-16 युद्ध के प्रयासों में तुरंत मदद नहीं करेगा. यह वैसे भी नीदरलैंड्स की ओर से एक लम्बे समय की प्रतिबद्धता है. हम चाहते हैं कि वे जल्द से जल्द सक्रिय और ऑपरेशनल हों."

जेलेंस्की ने कहा, ''एफ-16 निश्चित रूप से सेना और नागरिकों को नई ऊर्जा, आत्मविश्वास और प्रेरणा देगा. मुझे यकीन है कि यह यूक्रेन और पूरे यूरोप के लिए नए नतीजे लाएगा.'

डच और डेनिश सरकारें भी उस गठबंधन में शामिल हैं जो उन्नत लड़ाकू जेट उड़ाने के लिए यूक्रेनी पायलटों को प्रशिक्षित करने के लिए काम कर रही है. सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए जेलेंस्की ने यह बताने से इनकार कर दिया कि कितने यूक्रेनी पायलट डेनमार्क और बाद में रोमानिया में प्रशिक्षण लेंगे. हालांकि, डेनमार्क ने शुक्रवार को कहा कि प्रशिक्षण इसी महीने शुरू हो रहा है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *