September 28, 2024

नागालैंड में Eye Flu से हाहाकार! तीन जिलों में 26 अगस्त तक बंद हुए स्कूल

0

दीमापुर
आंखों के इंफेक्शन (conjunctivitis) के बढ़ते मामलों के बीच नागालैंड के तीन जिलों ने सोमवार से एक सप्ताह के लिए स्कूल बंद कर दिए हैं. अधिकारियों ने कहा कि राज्य में कंजंक्टिवाइटिस के बढ़ते मामलों के बीच उन्होंने कहा कि दीमापुर, चुमौकेदिमा और नुइलैंड में एक सप्ताह तक स्कूल बंद रहेंगे.

इन तीन जिलों में 26 अगस्त तक बंद रहेंगे स्कूल
स्कूलों को बंद करने की घोषणा करते हुए, चुमौकेदिमा, दीमापुर और न्यूलैंड के उपायुक्तों ने अलग-अलग आदेशों में कहा कि यहां स्कूल  26 अगस्त तक बंद रहेंगे. उन्होंने कहा, विशेषकर बच्चों में कंजंक्टिवाइटिस के मामले बढ़ रहे हैं, और स्वास्थ्य विभाग और स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श के बाद, यह निर्णय लिया गया है कि संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए फिजिकल क्लासेस बंद रहेंगी. हालांकि, डीसी ने स्कूल अधिकारियों से इस अवधि के दौरान छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं जैसे विकल्प तलाशने का आग्रह किया.

स्कूल शिक्षा के प्रधान निदेशक थवसीलन के ने पीटीआई को बताया कि विभाग कोई राज्यव्यापी आदेश जारी नहीं करेगा, लेकिन डीसी को अपने जिलों की स्थिति को देखते हुए शारीरिक कक्षाएं निलंबित करने का अधिकार दिया गया है. दीमापुर में स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, सेमा ने अपनी टीम के साथ जिला अस्पताल में मामलों की स्थिति का आकलन किया.

क्लासेस जारी रखना चाहते हैं प्राइवेट स्कूल्स
उम्मीद जताते हुए कि स्कूलों को बंद करने से मामलों को कम करने में मदद मिलेगी, उन्होंने कहा कि कंजंक्टिवाइटिस मौसमी है और मानसून कम होने पर इसके खत्म होने की उम्मीद है. इस बीच, ऑल नागालैंड प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन (एएनपीएसए) सेंट्रल ने दीमापुर प्रशासन से स्कूलों को बंद करने के आदेश को रद्द करने की अपील की, जिसमें कहा गया कि जिले के स्कूलों में कंजंक्टिवाइटिस कोई असहनीय नहीं है.

जानिए कब और कहां आया था पहला केस?
वहीं नेशनल प्रोग्राम फॉर कंट्रोल ऑफ ब्लाइंडनेस एंड विजुअल इम्पेयरमेंट (एनपीसीबीवीआई) के राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर होइतो सेमा ने पीटीआई को बताया कि जुलाई में छुट्टी से फेक जिले (Phek district) में लौटे असम राइफल्स के एक जवान ने आंखों के इनफेक्शन (कंजंक्टिवाइटिस) का पहला मामला दर्ज किया. उन्होंने कहा, 1 जुलाई से अब तक राज्य में 1,006 मामले सामने आए हैं, जो हाल के इतिहास में सबसे ज्यादा है.

इन जिलों में सबसे ज्यादा मामले
बता दें कि दीमापुर में कंजंक्टिवाइटिस के सबसे अधिक 721 मामले दर्ज किए गए हैं, इसके बाद कोहिमा में 198 और मोकोकचुंग में 87 मामले दर्ज किए गए हैं. सेमा ने कहा कि मामलों की संख्या बढ़ने की संभावना है क्योंकि कई जिला अस्पतालों ने अभी तक अपनी रिपोर्ट जमा नहीं की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *