September 28, 2024

सरकार एक सितंबर से जारी करेगी ‘मेरा बिल मेरा अधिकार’ योजना

0

नई दिल्ली
 सरकार एक सितंबर से छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 'मेरा बिल मेरा अधिकार' प्रोत्साहन योजना जारी करेगी। इसकी मोबाइल एप पर बिल 'अपलोड' करके लोग 10,000 रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये तक का नकद इनाम जीत सकते हैं।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने कहा कि इस योजना का मकसद लोगों को हर बार खरीदारी करते समय बिल मांगने के लिए प्रेरित करना है। इसे असम, गुजरात और हरियाणा, पुडुचेरी, दमन व दीव और दादरा व नगर हवेली में शुरू किया जाएगा।

सीबीआईसी ने सोशल मीडिया मंच एक्स (पूर्व नाम ट्विटर) पर यह जानकारी दी। उसने कहा कि जीएसटी वाला बिल 'अपलोड' करने से लोगों को नकद इनाम मिल सकता है।

'मेरा बिल मेरा अधिकार' ऐप आईओएस और एंड्रॉइड दोनों मंच पर उपलब्ध होगा। ऐप पर अपलोड किए गए 'इनवॉइस' में विक्रेता का जीएसटीआईएन, इनवॉइस नंबर, भुगतान की गई राशि और कर राशि की जानकारी होनी चाहिए। एक व्यक्ति एक महीने में अधिकतम 25 बिल 'अपलोड' कर सकता है, जिसका न्यूनतम मूल्य 200 रुपये होना चाहिए।

खाद्य पदार्थों की कीमतों में उतार-चढ़ाव बने रहने संभावना : वित्त मंत्रालय

नई दिल्ली
वित्त मंत्रालय ने  कहा कि खाद्य पदार्थों की कीमतों में उतार-चढ़ाव बने रहने संभावना है क्योंकि सरकार के एहतियाती कदम और ताजा फसलों की आवक से कीमतें कम होंगी। हालांकि वैश्विक अनिश्चितता और घरेलू व्यवधान आगामी महीनों में मुद्रास्फीति के दबाव को बढ़ा सकते हैं।

मंत्रालय ने जुलाई के लिए अपनी मासिक आर्थिक समीक्षा में कहा कि आगे घरेलू खपत तथा निवेश की मांग से वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है। चालू वित्त वर्ष में सरकार द्वारा पूंजीगत व्यय के लिए बढ़ाए गए प्रावधान से अब निजी निवेश में बढ़ोतरी हो रही है।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई 2023 में 15 महीने के उच्चतम स्तर 7.44 प्रतिशत पर पहुंच गई। हालांकि, मुख्य मुद्रास्फीति 39 महीने के निचले स्तर 4.9 प्रतिशत पर रही।

मंत्रालय ने कहा कि अनाज, दालों और सब्जियों की कीमत में जुलाई में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में दोहरे अंक की वृद्धि देखी गई। घरेलू उत्पादन में व्यवधान ने भी मुद्रास्फीति पर दबाव बढ़ा दिया।

मासिक आर्थिक समीक्षा के अनुसार, '' सरकार ने खाद्य मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए पहले से ही एहतियाती कदम उठाए हैं, जिससे ताजा भंडार की आवक के साथ बाजार में कीमतों का दबाव जल्द ही कम होने की संभावना है… खाद्य पदार्थों में कीमतों में उतार-चढ़ाव बने रहने की उम्मीद है।''

मंत्रालय ने कहा कि टमाटर, हरी मिर्च, अदरक और लहसुन जैसी वस्तुओं की कीमतें 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ीं। इसलिए कुछ विशिष्ट वस्तुओं की कीमतों में असामान्य वृद्धि के कारण जुलाई 2023 में खाद्य मुद्रास्फीति उच्च रही।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *