September 28, 2024

दक्षिणी ध्रुव पर ही Chandrayaan-3 की लैंडिंग क्यों चाहता है इसरो? वजह जानकर होगा गर्व

0

नईदिल्ली

रूस के लूना-25 अंतरिक्ष यान के चांद पर लैंडिंग के दौरान क्रैश होने के बाद पूरी दुनिया की नजरें भारतीय मिशन चंद्रयान-3 पर टिकी हैं। यान का विक्रम लैंडर के चांद पर लैंडिंग करने में कुछ ही घंटों का वक्त बचा है। इसरो ने मंगलवार को अपडेट दिया है कि चंद्रयान-3 मिशन बुधवार शाम को दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए तैयार है। भारत दक्षिणी ध्रुव का अध्ययन करने वाला पहला देश बनना चाहता है। चंद्रमा के इस हिस्से पर अभी तक कोई भी मिशन नहीं गया है। इससे पहले लूना-25 यान भी इस सप्ताह दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला था, लेकिन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सवाल यह है कि चांद के दक्षिणी हिस्से में ऐसा क्या है, कि सभी देश चांद के इसी हिस्से पर लैंडिंग करना चाहते हैं, चलिए जानते हैं…

भारत का चंद्र मिशन वर्तमान में तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए चांद के इलाके पर विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग के लिए सही जगह ढूंढने का लक्ष्य बना रहा है। इसरो का मानना है कि अगर सबकुछ सही रहा तो 23 अगस्त की शाम 6.04 मिनट पर विक्रम चांद पर लैंडिंग करेगा। इसरो की योजना है कि लैंडिंग की लाइव कवरेज शाम साढ़े पांच बजे ही शुरू हो जाएगी। पूरी दुनिया को भारत के इस मिशन के सफल होने का इंतजार है।

चांद के दक्षिण हिस्से में क्या खास है?
इसरो के पूर्व समूह निदेशक सुरेश नाइक ने एचटी को बताया, “इसरो हमेशा प्रत्येक मिशन पर अलग-अलग चीजें करने की कोशिश करता है। तो, यह एक पहलू है। दूसरा पहलू उचित मात्रा में पानी मिलने की संभावना तलाशना। चंद्रमा के दक्षिणी हिस्से में बड़े-बड़े गड्ढों के कारण काफी गहरे और स्थायी रूप से छाया वाले क्षेत्र होंगे, और फिर भूमि की सतह पर लगातार धूमकेतुओं और क्षुद्रग्रहों की बमबारी होती रहती है – ये एक प्रकार के वे खगोलीय पिंड हैं, जो दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं और चंद्रमा की सतह पर बर्फ और गायब कण के रूप में जमा हैं।"

बहुत सारा पानी, खनीज और मानव कॉलोनियों का सपना
उनका कहना है कि, “उम्मीद है कि दक्षिण हिस्से में जमा बर्फ में बहुत सारा पानी होगा। एक अन्य कारक यह है कि इसकी अद्वितीय स्थलाकृति के कारण बिजली उत्पादन संभव है। एक ओर विशाल छायादार क्षेत्र है तो दूसरी ओर ढेर सारी चोटियां हैं। ये चोटियां स्थायी रूप से सूर्य के प्रकाश में रहती हैं। इसलिए, निकट भविष्य में मानव कॉलोनी स्थापित करना एक लाभप्रद स्थिति है। चीन पहले से ही 2030 तक वहां मानव कॉलोनी स्थापित करने की सोच रहा है। चंद्रमा पर बहुत सारे कीमती खनिज भी उपलब्ध हैं। बहुमूल्य खनिजों में से एक हीलियम-3 है जो हमें प्रदूषण मुक्त बिजली उत्पन्न करने में मदद कर सकता है।”

अमेरिका और चीन की योजना
नाइक ने यह भी कहा कि अगले दो वर्षों में विभिन्न देशों द्वारा नौ चंद्रमा मिशनों की योजना बनाई गई है। संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन दोनों ने दक्षिणी ध्रुव पर मिशन की योजना बनाई है। गौरतलब है कि पिछला भारतीय मिशन 2019 में चंद्रयान -2 इसी क्षेत्र के पास सुरक्षित रूप से उतरने में विफल रहा था।

भारत रचेगा इतिहास
एक बार जब चंद्रयान-3 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास एक रोवर तैनात करेगा, तो इसरो वैज्ञानिकों ने कहा कि वे चंद्रमा की मिट्टी और चट्टानों की संरचना के बारे में अधिक जानने के लिए 14 दिनों तक प्रयोगों की एक श्रृंखला चलाएंगे। चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर बर्फ और खनिजों का भंडार होने की उम्मीद है। भारत दक्षिणी ध्रुव का अध्ययन करने वाला पहला देश बनना चाहता है। चंद्रमा के इस हिस्से पर अभी तक कोई भी मिशन नहीं गया है।

चांद पर पानी की खोज कब हुई थी
1960 के दशक की शुरुआत में, पहली अपोलो लैंडिंग से पहले वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया था कि चंद्रमा पर पानी मौजूद हो सकता है। 1960 के दशक के अंत और 1970 के दशक की शुरुआत में अपोलो क्रू द्वारा विश्लेषण के लिए लौटाए गए नमूने सूखे प्रतीत हुए।

2008 में, ब्राउन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने नई तकनीक के साथ उन चंद्र नमूनों का दोबारा निरीक्षण किया और ज्वालामुखीय कांच के छोटे मोतियों के अंदर हाइड्रोजन पाया। 2009 में, इसरो के चंद्रयान-1 जांच पर नासा के एक उपकरण ने चंद्रमा की सतह पर पानी का पता लगाया था। उसी वर्ष, नासा के एक अन्य जांच दल ने, जो दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचा था, चंद्रमा की सतह के नीचे पानी की बर्फ पाई गई। नासा के पहले के मिशन, 1998 के लूनर प्रॉस्पेक्टर में इस बात के प्रमाण मिले थे कि पानी में बर्फ की सबसे अधिक सांद्रता दक्षिणी ध्रुव के छायादार गड्ढों में थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *