September 28, 2024

चंद्रयान-3 मिशन नहीं इमोशन है, चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग से पहले बोले चीफ प्रोजेक्ट अफसर

0

पटना
पूरे देश के लोगों को चंद्रयान-3 के बुधवार को चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग का इंतजार है। यह कोई प्रोजेक्ट नहीं है, यह इमोशन हैं। यह करोड़ों भारतीयों की भावना है। हमने बेहतर कोशिश की है। अबतक सबकुछ सकारात्मक हैं। हम चंद्रयान की सॉफ्ट लैंडिग की तैयारियों में हैं। चंद्रयान दो से भी हमेशा अपेक्षित सहयोग मिल रहा है। यह कहना है चंद्रयान 3 के चीफ प्रोजेक्ट अफसर अमिताभ का। अमिताभ बिहार के समस्तीपुर जिले के रहने वाले हैं। बातचीत में अमिताभ ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में मिशन की सफलताओं ने पूरी टीम को प्रोत्साहित किया है। हम सब अपना सर्वस्व समर्पित करने में लगे हैं। हम इतिहास रचने की ओर अग्रसर हैं। यह मिशन नहीं इमोशन है। यह इसरो के वर्षों की प्रतीक्षा का परिणाम फलित होने का सुअवसर है। इससे ज्यादा कुछ कहने की स्थिति नहीं है।

एएन कॉलेज के पूर्ववर्ती छात्र रहे हैं अमिताभ
गौरतलब है कि अमिताभ पटना के एएन कॉलेज के पूर्ववर्ती छात्र रहे हैं। अमिताभ चंद्रयान दो प्रोजेक्ट से भी जुड़े रहे। उन्होंने इस प्रोजेक्ट में मुख्य परियोजना पदाधिकारी के रूप में काम किया है। मगध विश्वविद्यालय के कुलपति और एएन कॉलेज के पूर्व प्राचार्य प्रो. एसपी शाही सहित कॉलेज के शिक्षकों एवं छात्रों ने इसरो के वरीय वैज्ञानिक अमिताभ सहित पूरी टीम को शुभकामनाएं भेजी हैं।

चंद्रयान-3 से जुड़े लाइव अपडेट्स यहां देखें
बता दें कि चांद पर भारत के चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग बुधवार शाम 6 बजकर 4 मिनट पर होगी। अगर इसमें सफलता हाथ लगती है तो चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला भारत चौथा देश बन जाएगा। इससे पहले अमेरिका, रूस और चीन ये कारनामा कर चुके हैं। हालांकि, चांद के साउथ पोल पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला भारत पहला देश बन जाएगा। इससे पहले चंद्रयान-2 मिशन असफल हो गया था, क्योंकि साउथ पोल पर सॉफ्ट लैंडिंग से पहले ही उसका संपर्क टूट गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *