September 27, 2024

प्रदेश में आज से जोर पकड़ेगा मानसून, रांची समेत कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

0

रांची

राजधानी समेत झारखंड में अगले 24 घंटों में मानसून जोर पकड़ेगा। इसके असर से राजधानी में अगले 24 घंटों के दौरान सामान्य बारिश होने का पूर्वानुमान है। लेकिन 24 अगस्त को राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। इस दौरान रांची, सरायकेला-खरसावां और पूर्वी सिंहभूम में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

राज्य में 23 अगस्त को संताल परगगना के सभी जिले गोड्डा, साहिबगंज, दुमका, पाकुड़, जामताड़ा, देवघर, गिरिडीह, बोकारो और धनबाद में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी। वहीं, 24 अगस्त को राजधानी और आसपास के क्षेत्रों समेत पलामू और गढ़वा तथा संताल के पांच जिले गोड्डा, साहिबगंज, देवघर, दुमका और जामतारा में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। इन दोनों दिन राज्य के शेष हिस्सों में मध्यम से हल्के दर्जे की बारिश होने का पूर्वानुमान है। राज्य में पिछले दो दिनों से मानसून कमजोर है। बारिश नहीं होने से राजधानी में मानसून की बारिश में कमी का प्रतिशत 38 फीसदी तक पहुंच गया है।

यहां एक जून से अब तक 461.3 मिमी बारिश हुई है, जो कि सामान्य 748.0 मिमी से 38 फीसदी कम है। पूरे राज्य में भी मानसून की बारिश 38 फीसदी कम हुई है।

राजधानी समेत पूरे झारखंड में अगले तीन दिन बारिश होने का अनुमान है। मानसून टर्फ झारखंड के दक्षिण भाग से होकर गुजर रहा है। इससे यहां बारिश होने की संभावना बढ़ गई है। अगले तीन दिनों के दौरान राजधानी समेत राज्य के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। -अभिषेक आनंद, वैज्ञानिक, मौसम विभाग, रांची

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *