September 27, 2024

भारत बनेगा दुनिया के लिए विकास का इंजन, जल्द होगी 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था: पीएम मोदी

0

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत आने वाले सालों में दुनिया के लिए विकास इंजन बन जाएगा और मिशन मोड सुधारों से व्यापार करने में आसानी हुई है। पीएम नरेंद्र मोदी ब्रिक्स बिजनेस फोरम (Bricks Business Forum) लीडर्स डायलॉग में बोल रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत जल्द ही 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।
 
प्रधानमंत्री ने आगे संबोधित करते हुए कहा कि भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है और देश में 100 से ज्यादा यूनिकॉर्न हैं। ऐसे में देश के लिए आने वाला समय काफी अच्छा रहने वाला है। ज्यादा रोजगार से लेकर बिजनेस करने के अवसर बनेंगे।

देश में वस्तु एवं सेवा कर को लेकर पीएम ने कहा कि भारत में जीएसटी को लेकर लोगों क विश्वास बढ़ा है। रक्षा और अंतरिक्ष क्षेत्र प्राइवेट सेक्टरों के लिए खोले गए हैं। टेक्नोलॉजी के उपयोग से एक नई पहचान बनाई है और आज यूपीआई का उपयोग सड़क विक्रेताओं से लेकर शॉपिंग मॉल तक में किया जा रहा है। पीएम ने कहा कि हम भारत को सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, इलेक्ट्रिक वाहन और हरित हाइड्रोजन के क्षेत्र में विनिर्माण केंद्र बनाने के लिए सक्रिय रूप से कदम उठा रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं, जिसका पहला शिखर सम्मेलन 2009 में हुआ था जब दुनिया एक बड़े आर्थिक संकट से बाहर आ रही थी। उस समय ब्रिक्स अर्थव्यवस्था के लिए एक उम्मीद की किरण बनकर उभरी थी। गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर हैं, जो 2019 के बाद से ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका वाले ब्रिक्स के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *