September 27, 2024

सेंसर बोर्ड ने 9 बदलाव करवाए ‘द वैक्सीन वॉर’ में

0

मुंबई

‘द कश्मीर फाइल्स’ फेम डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री की अगली फिल्म ‘द वैक्सीन वॉर’ है। फिल्म में सेंसर बोर्ड ने 9 बदलाव करवाए हैं। बोर्ड ने फिल्म में पीएम के रेफरेंस में बोले गए कुछ डायलॉग्स में बदलाव करवाया है। इसके साथ कुछ जगह विश्व गुरु शब्द पर भी कैंची चलाई है। इसके अलावा मेकर्स से कुछ आफेंसिव शब्दों में भी बदलाव करने के लिए कहा गया है।

2 घंटे 40 मिनट की यह फिल्म पहले अगस्त में रिलीज होनी थी, लेकिन अब यह 28 सितंबर को थिएटर्स में रिलीज होगी। फिल्म की थीम कोरोना काल में बनी भारत की पहली स्वदेशी वैक्सीन के इर्द-गिर्द बुनी गई है। फिल्म में नाना पाटेकर, अनुपम खेर, पल्लवी जोशी और राइमा सेन समेत कई कलाकार नजर आएंगे।  वहीं विवेक अग्निहोत्री इन दिनों पत्नी पल्लवी जोशी के साथ वर में हैं। वहां वे अपनी अपकमिंग फिल्म ‘द वैक्सीन वॉर’ की स्क्रीनिंग कर रहे हैं। उनकी फिल्म का यह प्री-रिलीज प्रीमियर 3 सितंबर तक चलेगा। विवेक ने इसे इंडिया फॉर ह्यूमैनिटी टूर नाम दिया है। अमेरिका में इसे जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है।

बोर्ड ने फिल्म में करवाए ये बदलाव
फिल्म का टाइटल हिंदी में बदला जाए। साथ ही डिस्क्लेमर की लंबाई बढ़ाई जाए, ताकि दर्शक इसे अच्छे से पढ़ सकें। कुछ आफेंसिव शब्दों बदलवाया और हटाया। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मिस्टर डोभाल का रेफरेंस देते एक डायलॉग को हटाया। डायलॉग ‘और बनाओ मंदिर’ को ‘ऐसे बनेंगे हम विश्वगुरु’ से बदल दिया गया है। एक डायलॉग से विश्व गुरु शब्द को हटवाया है। ढट से संबंधित कुछ डायलॉग्स में बदलाव करने को कहा है। को-वैक्सीन भारत की एकमात्र स्वदेशी वैक्सीन है, डायलॉग में बदलाव करवाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *