September 27, 2024

G20 से पहले सज रही दिल्ली, 9 लाख पौधे, सड़क किनारे खूबसूरत लाइटें…

0

नईदिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली जी20 समिट में आने वाले महमानों के स्वागत के लिए तैयार है। 9-10 सिंतबर को होने वाले इस खास कार्यक्रम के लिए दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। इसके बाबत शहर की हरियाली को भी बढ़ाने पर काम हो रहा है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने प्रमुख सड़कों और चौराहों पर 9 लाख पौधे और लाखों झाड़ियाँ लगाई हैं। इसके साथ बागवानी के काम को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है। 1 लाख पौधों को गमले में सजाया गया है तो वहीं बाकी को प्रमुख हिस्सों, केंद्रीय किनारों और फुटपाथों पर बिना गमले के रखा गया है।

एनडीएमसी के उपाध्यक्ष ने दी पूरी डिटेल
एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि कम से कम 83 प्रकार के पौधों को दोनों जगहों पर रखने के लिए तैयार किया गया है। इनमें ड्रैकेना, सॉन्ग ऑफ इंडिया, बुगैनविलिया, हिबिस्कस, चम्पा, फिकस, एरेका पाम, रपिस पाम, लिविस्टोन, हरा और लाल ऐक्लिफा, एस्पिडिस्ट्रा, जस्टिसिया, हैमेल और टेकोमा शामिल हैं। लोधी गार्डन में नर्सरी का निरीक्षण करते हुए कहा कि इसके अलावा, 80 मालियों की एक समर्पित टीम ने तीन हाई-टेक नर्सरियों में 60 चलित टोकरी रैक और 40 फूलों की पट्टिका भी तैयार की है।

उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने आगे कहा कि बागवानी कर्मियों की एक टीम ने पौधों को स्वस्थ रखने के लिए कर्मचारियों और पानी के टैंकरों को सिंचाई के लिए तैनात किया है। 33 सड़कों के लिए, रोपण और रखरखाव के लिए टेंडर जारी किए गए हैं। हम लुटियंस दिल्ली को सुंदर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि जी20 स्थलों के अलावा, खान मार्केट, कॉनॉट प्लेस में बाबा खड़क सिंह मार्ग पर एम्पोरियम, दिल्ली हाट और इंडिया गेट जैसे प्रमुख बाजारों और सार्वजनिक स्थानों के प्रवेश द्वार और गलियारों को भी विभिन्न सजावटी पौधों से सजाया गया है।

उपाध्याय ने कहा, 'हम इन जगहों पर अधिक भीड़ की उम्मीद कर रहे हैं, इसलिए सौंदर्यीकरण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। उद्यान विभाग एवेन्यू सड़कों पर अतिवृक्षों को काट रहा है ताकि साइनेज, ट्रैफिक सिग्नल और स्ट्रीट लाइटों का स्पष्ट दृश्य मिल सके। उन्होंने आगे कहा, 'सड़कों के किनारे बंजर स्थानों पर भी लैंडस्केपिंग तैयार की गई है।' उन्होंने आगे कहा कि लगभग 60 मोबाइल प्लांटर्स, जिनमें विदेशी पौधों से भरी टोकरियाँ हैं, शिखर सम्मेलन स्थलों या होटलों के प्रवेश द्वार पर लगाए जाएंगे।

रंग-बिंरंगी लाइटों से सज रही दिल्ली
एनडीएमसी सदस्य कुलजीत चाहल ने कहा कि क्षेत्र को एक साफ-सुथरा रूप देने के लिए,हमने पहले ही एक अभियान चलाया था जिसमें सभी ओवरहेड तारों को भूमिगत रखा गया था। उन्होंने कहा, "रात में हमारे बागवानी कार्यों को उजागर करने के लिए, हमने 6 प्रकार के 1,200 बैकलिट पैनल लगाए हैं, जिसमें जी20 लोगो भी शामिल है। पेड़ों को रोशन करने के लिए 600 अपलाइटर होंगे, और इनमें से 250 पहले ही लगाए जा चुके हैं।" उन्होंने यह भी कहा कि सफदरजंग और रंजीत फ्लाईओवर को भी खूबसूरत लाइटों से सजाया गया है।

मच्छरों से बचाव के लिए भी खास तैयारी
इसके अलावा, शिखर सम्मेलन से पहले एनडीएमसी की इमारतें रोशन की जाएंगी। चाहल ने कहा कि कनॉट प्लेस जैसे बाजारों में एक उत्सव का माहौल होगा और उन पर तिरंगे की रोशनी होगी। एनडीएमसी की टीमें भी मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए, विशेष रूप से शिखर सम्मेलन स्थलों के पास, फॉगिंग और छिड़काव कर रही हैं। उपाध्याय ने यह भी कहा कि 41 सड़कों पर बुनियादी ढांचे का उन्नयन लगभग पूरा हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *