September 27, 2024

एशिया कप के लिए भारतीय टीम को लेकर सौरव गांगुली का बयान, बोले- इससे बेहतर पेस अटैक नहीं हो सकती

0

नई दिल्ली
एशिया कप शुरू होने
में अब बस कुछ ही दिनों का समय बाकी है। उससे पहले सोमवार को अजीत अगरकर की अगुआई में चयनकर्ताओं ने 17 सदस्यीय टीम का एलान किया। वहीं, संजू सैमसन को बैकअप रखा गया है। टीम में कई चौंकाने वाले फैसले लिए गए, जैसे युजवेंद्र चहल को बाहर कर दिया गया, जबकि तिलक वर्मा स्क्वॉड में शामिल थे। अब इस टीम को लेकर पूर्व क्रिकेटर्स के रिएक्शंस भी आने शुरू हो गए हैं। रवि शास्त्री, सुनील गावस्कर के बाद अब सौरव गांगुली ने टीम इंडिया को लेकर बयान दिया है।  

एशिया कप के लिए चुने गए खिलाड़ियों में से तो कुछ ने छह महीने और कुछ ने एक साल से वनडे क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन गांगुली को लगता है कि यह टीम एशिया कप ही नहीं वर्ल्ड कप भी जीत सकती है। भारतीय टीम में श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की वापसी हुई है, जिससे टीम का मध्यक्रम मजबूत हुआ है। वहीं, बुमराह और प्रसिद्ध ने भी लंबे समय से कोई वनडे नहीं खेला है। शमी भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते दिखेंगे।

गांगुली को लगता है कि रोहित शर्मा एंड कंपनी सबसे भव्य मंच पर विश्व-विजेता बनने के लिए तैयार है। पूर्व कप्तान गांगुली ने कहा, "यह एक बहुत मजबूत टीम है। बुमराह वापस आ गए हैं, जिससे टीम और भी मजबूत हो गई है। गेंदबाजी आक्रमण बहुत अच्छा है – शमी, बुमराह, सिराज। आपको इससे बेहतर तेज गेंदबाजी आक्रमण नहीं मिल सकता है। स्पिन में जडेजा रिस्ट स्पिनर होंगे और शानदार बैटिंग भी करते हैं। भारत एक शानदार टीम है, जिसे बस एशिया कप और विश्व कप के दौरान अच्छा और दृढ़ विश्वास के साथ क्रिकेट खेलना होगा।

श्रेयस ने पिछला वनडे 15 जनवरी 2023 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था। वहीं, राहुल ने पिछला वनडे 22 मार्च 2023 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। श्रेयस के कमर में चोट लगी थी, जबकि राहुल आईपीएल के दौरान जांघ को चोटिल कर बैठे थे। इन दोनों की वापसी से भारतीय मध्यक्रम में मजबूती आई है।

आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के जरिये करीब एक साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने वाले बुमराह ने पिछला वनडे 14 जुलाई 2022 को लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। वहीं, तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने पिछला वनडे 20 अगस्त 2022 को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था।

एशिया कप के लिए टीम इंडिया : रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा।

बैकअप: संजू सैमसन
एशिया कप का आगाज 30 अगस्त से पाकिस्तान बनाम नेपाल मैच से होने जा रहा है। इस बार टूर्नामेंट का आयोजन 'हाइब्रिड मॉडल' में होगा। एशिया कप के चार मैच पाकिस्तान और फाइनल समेत नौ मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे। टीम इंडिया अपने सभी मैच श्रीलंका में खेलेगी। वह पाकिस्तान के खिलाफ दो सितंबर को उतरेगी। यह मैच कैंडी में खेला जाएगा।

मुल्तान में खेला जाएगा टूर्नामेंट का पहला मैच
टूर्नामेंट में छह टीमों को दो-दो ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप-ए में भारत, मेजबान पाकिस्तान और नेपाल है। वहीं, ग्रुप-बी में बांग्लादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका है। उद्घाटन मुकाबला पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुल्तान में 30 अगस्त को खेला जाएगा। वहीं, श्रीलंका की जमीन पर पहला मैच 31 अगस्त को बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच कैंडी में होगा।

भारत का शेड्यूल
भारतीय टीम अपना पहला मैच दो सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ कैंडी में खेलेगी। इसके बाद उसी मैदान पर चार सितंबर को उसका मुकाबला नेपाल से होगा। प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर फोर चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी और इस चरण में शीर्ष दो टीमें फाइनल में पहुंचेंगी। एशिया कप इस बार 50 ओवर के प्रारूप में खेला जाएगा। विश्व कप से पहले टीमों को अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने का यह सुनहरा मौका होगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *