September 27, 2024

बिहार शिक्षक भर्ती में कुंभ के मेले जैसी भीड़, फुटपाथों पर लेटे अभ्यर्थी; स्टेशनों तक पर जगह नहीं

0

बिहार
बिहार में बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा का आगाज गुरुवार से हो रहा है। लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शिक्षकों के 1.70 लाख पदों पर बहाली के लिए तीन दिन दो पालियों में परीक्षा देंगे। राज्यभर में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। ट्रेनों और बसों में भरकर अभ्यर्थी अपने गंतव्य स्थल तक पहुंच रहे हैं। पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर समेत सभी शहरों में होटल और धर्मशाला फुल हो चुके हैं। अभ्यर्थियों ने रेलवे स्टेशन, बस अड्डों और सड़क किनारे लेटकर रात गुजारी। यह सिलसिला दो दिन और चलने वाला है। शिक्षक भर्ती परीक्षा के साथ-साथ बिहार के बेरोजगार ट्रेन और बसों की परिवहन व्यवस्था का भी एग्जाम ले रहे हैं।

बीपीएससी शिक्षकों के 1.70 लाख पदों पर भर्ती करने जा रही है। इसके लिए गुरुवार से तीन दिन तक परीक्षा का आयोजन हो रहा है। राज्य के सभी 38 जिलों में 850 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यहां दो पालियों में करीब 8 लाख अभ्यर्थी एग्जाम देंगे। नकल रोकने के लिए आयोग की ओर से खास इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा केंद्र के आसपास धारा 144 लागू की गई है।

पटना में शिक्षक भर्ती परीक्षा के 38 केंद्र बनाए गए हैं। पहली पाली में अभ्यर्थियों को सुबह 7.30 बजे से प्रवेश मिला। बुधवार को बाहर से हजारों की संख्या में अभ्यर्थी परीक्षा देने पटना पहुंचे। पटना जंक्शन पर इतनी भीड़ थी कि यात्रियों को पैर रखने की जगह नहीं मिली। भीड़ का सैलाब देखकर अभ्यर्थियों के साथ ही अन्य रेलयात्रियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। बिहार की सभी ट्रेनें और बसें फुल चल रही हैं। अभ्यर्थी जैसे-तैसे जगह बनाकर सफर करने के लिए मजबूर हैं। निजी वाहन चालक अभ्यर्थियों से मनमाना किराया वसूल रहे हैं। होटल और धर्मशाला भी फुल हैं। जो खाली हैं, वहां के संचालक भी मनमाना शुल्क लेकर अभ्यर्थियों को ठहरने की जगह दे रहे हैं।

भागलपुर के कोतवाली थाना क्षेत्र में उल्टा पुल के पास स्थित होटल संचालक की मनमानी सामने आई है। ऑनलाइन कमरा बुक करा और पेमेंट करने वाले ग्राहक बुधवार की शाम जब अपनी बच्ची के साथ होटल पहुंचे तो वहां होटल स्टाफ ने उन्हें कमरा देने से मना कर दिया। वे ऑनलाइन बुकिंग को मानने को तैयार नहीं थे। सूचना मिलने पर जब कोतवाली पुलिस के पदाधिकारी पहुंचे तो होटल मालिक ने फोन पर उन्हें डीएसपी से बात कर लेने की धमकी भी दे डाली।

कमरा नहीं देने को लेकर हुए विवाद और पुलिस के पहुंचने पर होटल में उस ग्राहक को कमरा उपलब्ध कराया गया। कई अन्य ग्राहकों ने भी होटल के खिलाफ इसी तरह की शिकायत की। डीएसपी सिटी अजय कुमार चौधरी ने बताया कि होटल संचालकों की इस तरह की मनमानी की शिकायत मिलने पर उनके विरुद्ध उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *