September 27, 2024

देश का पहला राज्य राजस्थान जहाँ ‘ नो बैग डे कैंपेन ‘, काफी खास है

0

जयपुर

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीएम रेजिडेन्स पर नो बैग डे की तीन निर्देशिकाओं का विमोचन किया. इसमें कक्षा 1 से 5 के लिए ‘अंकुर-प्रवेश’, कक्षा 6 से 8 के लिए ‘दिशा’ और कक्षा 9 से 12 के लिए ‘क्षितिज-उन्नति’ निर्देशिका शामिल हैं. साथ ही,मुख्यमंत्री ने ‘सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान’अभियान के लोगो का भी अनावरण किया.

सीएम गहलोत ने कहा कि नो बैग डे राज्य सरकार द्वारा संचालित एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है. इससे स्टूडेन्ट्स को शैक्षणिक विकास के साथ-साथ उनके समग्र विकास की ओर अग्रसर किया जा रहा है.

राजस्थान देश में एक अग्रणी राज्य

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में प्रत्येक शनिवार नो बैग डे के रूप में मनाया जाता है. ऐसा करने वाला राजस्थान देश में एक अग्रणी राज्य है. इसमें स्टूडेन्ट्स को सड़क सुरक्षा,तम्बाकू के विरूद्ध जानकारी,गुड टच बैड टच संबंधी जागरूकता और व्यक्तित्व विकास की महत्वपूर्ण जानकारी दी जाती है.

‘सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान’ एक अभिनव पहल

स्कूल शिक्षा सचिव नवीन जैन ने बताया कि सुरक्षित स्कूल सुरक्षित राजस्थान एक अभिनव पहल है, इसके तहत प्रदेश के सरकारी और निजी विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को गुड टच-बैड टच के संबंध में जागरूक करने तथा ऐसी स्थिति बनने पर उससे बचाव के उपायों की जानकारी दी जाएगी.अगले शनिवार यानि 26 अगस्त को प्रदेशभर के 65 हजार से ज्यादा सरकारी स्कूलों में 65 लाख से ज्यादा स्टूडेन्ट्स को एक साथ इस अभियान के तहत ‘गुड टच बैड टच’ की जानकारी दी जाएगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *