September 27, 2024

मिशन-2024: सोशल मीडिया पर और आक्रामक होगी बीजेपी, तैयार हो रही बड़ी टीम, जानें प्लान

0

 लखनऊ

एक दशक पहले सोशल मीडिया को हथियार बना सत्ता में आने वाली भाजपा अब इस प्लेटफार्म पर कुनबा बढ़ाने की कवायद में जुटी है। मिशन-2024 को ध्यान में रखकर पार्टी अब सोशल मीडिया की पिच पर और आक्रामक दिखेगी। इसके लिए हर जिले में सोशल मीडिया इंफ्लुएंशरों को चिन्हित किया जा रहा है। हर लोकसभा क्षेत्र में करीब 200 लोगों की सोशल मीडिया टीम तैयार की जा रही है। 27 अगस्त को पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष सोशल मीडिया टीम को रणनीति समझाने आ रहे हैं।

भाजपा की देखा-देखी अब विरोधी दलों ने भी सोशल मीडिया में सक्रियता बढ़ा दी है। सिर्फ चुनावी दौर में सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले दल अब नियमित वार रूम बनाए हुए हैं। हालात में आए बदलाव को देखते हुए भाजपा ने अपनी रणनीति बदली है। विरोधियों को सोशल मीडिया की पिच पर पीछे धकेलने के लिए भगवा खेमे ने अपना कुनबा बढ़ाना शुरू कर दिया है।

बाहरियों को किया जा रहा प्रेरित
पार्टी की कोशिश है कि सिर्फ भाजपा कार्यकर्ता ही नहीं स्वतंत्र रूप से सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले लोगों को भी इस मुहिम का हिस्सा बनाया जाए। मसलन, फूड ब्लॉगर्स को समझाया जा रहा है कि वे मोटे अनाज के फायदों और इसे लेकर सरकार की पहल के बारे में लिखें। सरकार द्वारा मुफ्त दिए जाने वाले राशन और उसकी गुणवत्ता के बारे में लिखें। आर्थिक क्षेत्र पर सोशल मीडिया पर लिखने वालों को नये स्टार्टअप और उनकी मदद के लिए सरकार की योजनाओं के बारे में लिखने के लिए प्रेरित किया जाना है। हर क्षेत्र में ऐसे लोगों को चिन्हित किया जा रहा है।

27 को बीएल संतोष देंगे टिप्स
27 अगस्त को पहले प्रदेश स्तरीय कार्यशाला लखनऊ में आयोजित की गई है। इसमें राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष आएंगे। इसमें हर लोकसभा क्षेत्र के सोशल मीडिया संयोजक व सह संयोजकों को बुलाया गया है। उसके बाद अगले एक महीने में हर संगठनात्मक क्षेत्र में दो-दो शहरों में ऐसी कार्यशाला आयोजित की जाएंगी। इनमें मंडल स्तर तक के वालंटियरों को बुलाया जाएगा। पार्टी ने हर संगठनात्मक मंडल पर 5 लोगों की सोशल मीडिया टीम बनाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *