September 27, 2024

26 अगस्त तक इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने बताया मौसम का मिजाज

0

नई दिल्ली
पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों में भारी बारिश हो रही है। इसके कारण कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है। पहाड़ों पर तो भारी तबाही देखने को मिली है। मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 6-7 दिनों के दौरान मॉनसून का पश्चिमी हिस्सा अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर की तरह रहने की संभावना है। साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिणी असम में एक परिसंचरण की स्थिति बनती दिख रही है। इसके कारण कई राज्यों में अगले कुछ दिनों तक बारिश की स्थिति बनी रहेगी।

आईएमडी के ताजा अपडेट्स के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में 24 और 25 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है। पहाड़ों पर लोगों को सावधानी बरतने की नसीहत दी गई है। छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी 24 अगस्त को भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में अलग-अलग जगहों पर 24 से लेकर 26 अगस्त तक मूसलाधार बारिश की संभावना है। इसके अलावा, असम और मेघालय सहित अरुणाचल प्रदेश में भी 24 से 26 अगस्त तक के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। देश के बाकी हिस्सों में भी अगले पांच दिनों तक मौसम की वर्तमान स्थिति बनी रहेगी।

हिमाचल में भारी बारिश से 15 लोगों की मौत
मंगलवार रात से लगातार चल रही तेज बारिश एक बार फिर से हिमाचल प्रदेश में तबाही लाई। प्रदेश के कई क्षेत्रों में बादल फटने, भूस्खलन और बाढ़ आने से 15 लोगों की मौत हो गई। जबकि कुछ लोग मलबे में दबे हैं। राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में खतरे की जद में आए सैकड़ों घरों को भी खाली कराया गया है। भारी बारिश के चलते दो दिन के लिए स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। हिमाचल में कई क्षेत्रों में सोमवार से लगातार हो रही बारिश तथा बादल फटने के कारण नदी-नालों का जल स्तर बढ़ने और भूस्खलन की घटनाएं फिर होने लगी हैं। मौसम विभाग ने राज्य के आठ जिलों शिमला, सिरमौर, बिलासपुर, हमीरपुर, मंडी, कुल्लू और ऊना में भारी बारिश का लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।

800 से ज्यादा सड़कें बंद
शिमला सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी भारी बारिश जारी है। इससे जगह-जगह भूस्खलन से घरों, गौशालाओं, दुकानों, सड़कों को नुकसान हो रहा है। भारी बारिश के बाद चंडीगढ़-शिमला, चंडीगढ़-मनाली फोरलेन सहित 800 से ज्यादा सड़कें बंद हो गई हैं। बद्दी को चंडीगढ़ के साथ जोड़ने वाला पुल भी क्षतिग्रस्त हो गया है। जिससे बद्दी का चंडीगढ़ से संपर्क टूट गया है। आज और कल प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

पंजाब में भारी बारिश के कारण 26 तक स्कूल बंद
पंजाब सरकार ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के मद्देनजर बुधवार को सभी स्कूलों को 26 अगस्त तक बंद रखने का आदेश दिया। शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि राज्य सरकार ने भारी बारिश के कारण राज्य के विभिन्न जिलों में बाढ़ के कारण सभी सरकारी, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त और निजी स्कूलों में तत्काल प्रभाव से छुट्टियों का आदेश दिया है। पंजाब के कई हिस्सों में बुधवार को भारी बारिश हुई, जिससे कई सड़कों और निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *