September 27, 2024

दलित युवक ने की मुखिया की बेटी से शादी, अब पानी तक के पड़े लाले, दुकानदार ने भी मुंह मोड़ा

0

धनबाद
 धनबाद जिले के बरोरा थाना अंतर्गत दरीदा पंचायत में एक परिवार पर तुगलकी फरमान जारी किया गया है. समाजिक बहिष्कार के साथ सरकारी सोलर टंकी से पानी लेने पर रोक लगा दिया गया है, जिससे पूरा परिवार दहशत में है. दरअसल बरोरा थाना क्षेत्र के दरिदा पंचायत अंतर्गत आमटांड़ निवासी करण और खुशी ने अपने प्यार को मंजिल देते हुए शादी कर ली. विगत एक वर्ष पूर्व ही दोनों ने कोर्ट मैरेज किया था.

17 अगस्त को धनबाद महिला थाना में प्रेमी जोड़े ने शरण ली, जहां दोनों युवक-युवती के परिजन भी पहुंचे. युवती की मां पंचायत की मुखिया है. युवती की मां अपनी बेटी को घर वापस लाने के लिए मनाने आई, लेकिन वह नही मानी. इसके बाद युवक-युवती को छोड़ मुखिया मां वापस घर आ गई. गांव वालों के डर से प्रेमी जोड़ा घर नही आए और दोनों बिना किसी को कुछ बताये कहीं चले गये.

युवक के परिवार का किया सामाजिक बहिष्कार
इधर गांव में बैठक कर युवक के माता-पिता का सामाजिक बहिष्कार कर दिया. सरकारी सोलर टंकी से पानी ले जाने पर रोक लगा दिया गया है. परिवार के लोगों को लगातार धमकी दी जा रहा है. युवक का परिवार बेहद गरीब है और घर चलाने के लिए पिता दिहाड़ी मजदूरी करते है. युवक के माता-पिता ने कहा कि विगत एक वर्ष पूर्व ही उसके बेटे और मुखिया की पुत्री ने कोर्ट मैरेज की थी, जिसकी सूचना उन लोगों को नहीं थी.

लड़की ने घरवालों के साथ जाने किया इंकार
17 अगस्त को धनबाद महिला थाने में अपने आप जब दोनों पहुंचे तो अपने-अपने परिवार को दोनों ने फोन किया था. महिला थान पहुंची युवती की मां उसे अपने साथ ले जाना चाहती थी, लेकिन लड़की ने साफ मना कर दिया. इसके बाद पूरे परिवार का सामाजिक बहिष्कार करने के साथ ही सोलर टंकी से पानी नहीं लेने दिया जा रहा है. गांव वाले आए दिन मारने-पीटने की धमकी दे रहे है. गांव वालों के डर से परिवार वाले पुलिस में भी शिकायत करने से कतरा रहे है. परिवार को सुरक्षा की सख्त जरूरत है.

ग्रामीण बोले गांव का माहौल किया खराब
वही गाँव के लोगों ने कहा कि युवक ने गांव का माहौल खराब किया है इसलिए उसके परिवार का समाजिक बहिष्कार किया है. सरकारी सोलर टंकी से पानी ले जाने पर कोई रोक नही लगाया गया है. समाज पर इस तरह की घटना से खराब असर होगा, इसलिए सिर्फ समाजिक बहिष्कार किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *