September 27, 2024

मानसून ने फिर दिखाया अपना रौद्र रूप, 36 घंटे से लगातार बारिश, कुल्लू-मंडी में 10 किमी तक लंबा ट्रैफिक जाम

0

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश में कुल्लू-मंडी राजमार्ग जिले में भारी बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हो गया। मार्ग पर सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं। एक यात्री ने   बताया, "लगभग 5-10 किलोमीटर तक लंबा ट्रैफिक जाम है। हमारे पास खाने या पीने के लिए कुछ भी नहीं है। लोग यहां भूखे मर रहे हैं। जाम जल्द ही साफ किया जाना चाहिए।"   प्रदेश में पिछले 36 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। दो जगह बादल फटे हैं,जबकि जगह-जगह पर भूस्खलन हुआ है।
 
इस बीच, एक अधिकारी ने कहा कि लोक निर्माण विभाग जल्द से जल्द यातायात के सामान्य प्रवाह को बहाल करने की कोशिश कर रहा है। "कुल्लू और मंडी को जोड़ने वाली सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है। पंडोह के माध्यम से एक वैकल्पिक मार्ग भी क्षतिग्रस्त हो गया है। इसलिए यातायात की आवाजाही बाधित हो गई है।" कुल्लू की पुलिस अधीक्षक साक्षी वर्मा ने कहा,  "कल रात जिले में भारी बारिश हुई थी। हालांकि, पीडब्ल्यूडी विभाग जल्द से जल्द यातायात बहाल करने पर काम कर रहा है। जब तक ताजा बारिश से चल रहे बहाली कार्य में बाधा नहीं आती, पूरी संभावना है कि सड़क खोल दी जाएगी।"
 
इस बीच, चूंकि राज्य के कुछ हिस्सों में लगातार बारिश हो रही थी, इसलिए निवासियों को क्रूर तत्वों का खामियाजा भुगतना पड़ा। भारी और व्यापक जल जमाव और पेड़ों के उखड़ने से निवासियों की परेशानियां और भी बढ़ गईं, जिससे जीवन खतरे में पड़ गया। एक अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों में शिमला में 190 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि गुरुवार सुबह शहर में 60 मिमी बारिश हुई। हिमाचल में लगातार बारिश के कारण भूस्खलन, बादल फटने और बाढ़ की घटनाएं हुई हैं, जिससे पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील पहाड़ी राज्य को काफी नुकसान हुआ है।
 

राज्य सरकार ने पहले पूरे राज्य को 'प्राकृतिक आपदा प्रभावित क्षेत्र' घोषित किया था. राज्य सरकार द्वारा साझा किए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 24 जून से राज्य में मानसून के आगमन के बाद से जारी बारिश के प्रकोप से खजाने को कुल नुकसान 8014.61 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। कुल 2,022 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं जबकि अन्य 9,615 आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। राज्य में इस मानसून सीज़न में 113 भूस्खलन की भी सूचना मिली है। पहले एक सरकारी बुलेटिन में कहा गया था कि हिमाचल में मानसून के कहर से कुल 224 लोगों की जान चली गई है, जबकि बारिश से संबंधित दुर्घटनाओं में अब तक 117 लोगों की मौत हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *