September 26, 2024

प्रोफेसर्स कॉलोनी के 107 मकान तोड़ बनाया जायेगा नया कलेक्ट्रेट भवन

0

भोपाल

राजधानी के प्रोफेसर्स कॉलोनी में जल्द ही प्रस्तावित नया कलेक्ट्रेट भवन निर्माण का काम शुरू होगा। इसके लिए करीब 107 मकानों को तोड़ा जाएगा। प्रथम चरण में यहां बने 20 मकानों को चिह्नित किया गया है। जल्द ही इन्हें खाली कर तोड़ने की कार्रवाई राजस्व और गृह विभाग के अमले द्वारा की जाएगी।

इस संबंध में कलेक्ट्रेट में बीते दिनों कलेक्टर आशीष सिंह और हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में निर्णय लिया गया। इस बैठक के दौरान अधिकारियों ने बताया कि 2 अगस्त को नए भवन के लिए निविदा जारी कर दी गई है। अब जल्द ही ठेकेदार को फाइनल कर काम शुरू कराया जाएगा।  ऐसे में  31 अगस्त तक भूमि को खाली कराना जरूरी है। रीडेंसीफिकेशन के तहत बनाए जा रहे नए कलेक्ट्रेट भवन का काम दो चरणों में पूरा होगा। पहले चरण में चार फाइव जी बिल्डिंग बनाई जाएंगी। इसके लिए जमीन का लैंडयूज भी बदला गया है। इससे नए शहर में बसी 10 से 12 लाख की आबादी को बड़ी राहत मिलेगी। उनका कई किमी का चक्कर बचेगा। अभी नर्मदापुरम रोड, अवधपुरी, साकेत नगर, अयोध्या बायपास, कोलार रोड, बावड़ियाकलां, अरेरा कालोनी, एमपी नगर सहित कई क्षेत्रों के लोगों को पुराना आरटीओ और कलेक्ट्रेट जाना पड़ता है।

13 एकड़ भूमि में बनना है सात मंजिला भवन
जानकारी के अनुसार प्रोफेसर कॉलोनी की 13 एकड़ भूमि को प्रस्तावित नए कलेक्ट्रेट भवन के लिए चिह्नित किया गया है। इसमें से आठ एकड़ भूमि पर सात मंजिला भवन का निर्माण 412 करोड़ रुपए से किया जाएगा। इसके लिए प्राथमिक तौर पर यहां बने मकानों को खाली कराकर तोड़ने की कार्रवाई की जाएगी। इसी संबंध में बैठक आयोजित हुई थी, जिसमें प्रथम चरण के 20 मकानों को तोड़ने के लिए चिह्नित किया गया है। अभी इन मकानों में मलेरिया, सीबीआई, डीएमआई सहित अन्य शासकीय कार्यालय संचालित किए जा रहे हैं।

नए कलेक्ट्रेट भवन निर्माण के लिए हाउसिंग बोर्ड ने निविदा जारी कर दी है। प्रोफेसर्स कॉलोनी की भवन के लिए चिह्नित भूमि को खाली कराने का कार्य शुरू कराया जाएगा। इस संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक लेकर निर्णय ले लिया गया हे। जल्द ही कार्रवाई शुरू की जाएगी।
आशीष सिंह, कलेक्टर, भोपाल

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed