September 25, 2024

हमीदिया अस्पताल में 11 मंजिला पर बनेगा क्रिटिकल केयर ब्लॉक

0

भोपाल
भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज से संबद्ध हमीदिया अस्पताल में 11 मंजिला नया ओपीडी ब्लॉक (ओपीडी बिल्डिंग) बनेगा। इसी बिल्डिंग में कम्युनिकेवल डिसीज समेत दूसरी गंभीर बीमारियों के मरीजों के लिए 50 बिस्तर का क्रिटिकल केयर ब्लॉक भी बनेगा। 28 अगस्त को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसका भूमिपूजन करेंगे। सीएम के सामने बनने वाले अस्पताल का थ्रीडी प्रेजेंटेशन भी दिया जाएगा। इसके अलावा, हमीदिया अस्पताल में श्वास रोगियों के लिए रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ रेस्पिरेटरी डिसीज (RIRD) और हड्‌डी संबंधी बीमारियों के मरीजों के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर ऑर्थोपेडिक्स (COEO) बनेगा।

चिकित्सा शिक्षा संचालनालय के अफसरों ने बताया कि हमीदिया अस्पताल में आने वाले विभिन्न बीमारियों के मरीजों की जांच के लिए नया ओपीडी ब्लॉक बनाया जाएगा। यह 11 मंजिला होगा। इस बिल्डिंग में अस्पताल के 24 से ज्यादा डिपार्टमेंट्स की ओपीडी संचालित होगी। इससे अलग-अलग बीमारी का इलाज के लिए मरीजों के अलग-अलग बिल्डिंग में संचालित डिपार्टमेंट्स की ओपीडी में नहीं जाना पड़ेगा।

संक्रामक बीमारियों का इलाज क्रिटिकल केयर ब्लॉक में
कोराेना, स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियों के मरीजों के लिए अस्पताल में 50 बिस्तर का क्रिटिकल केयर ब्लॉक (CCB) बनेगा। इसमें आईसीयू, एचडीयू और जनरल वार्ड रहेंगे, ताकि मरीज को बीमारी के हिसाब से संबंधित कैटेगरी के वार्ड में अस्पताल पहुंचने पर तत्काल भर्ती किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *