September 25, 2024

मणिपुर हिंसा जांच के लिए मप्र के 3 IPS तैनात, ताबड़तोड़ किया रिलीव

0

भोपाल

मणिपुर हिंसा मामले की जांच में मध्य प्रदेश कॉडर के तीन आईपीएस अफसर भी अब महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इनमें से तीन आईपीएस अफसर हैं, जबकि एक महिला पुलिस निरीक्षक को भी इस मामले की जांच के लिए सीबीआई को उनकी सेवाएं सौंपी गई है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इस मामले में सीबीआई के 53 अफसरों को जांच में लगाया गया है।

इन अफसरों को देशभर के सीबीआई आफिस से बुलाया गया है। सीबीआई के जॉइंट डायरेक्टर घनश्याम उपाध्याय इस पूरी जांच प्रक्रिया की निगरानी कर रहे हैं। मध्य प्रदेश से भी सीबीआई ने इस जांच के लिए आईपीएस अफसर और एक महिला पुलिस निरीक्षक की मांग की थी। जिसे तत्काल स्वीकार कर लिया है और इनकी सेवाएं सीबीआई को सौंप दी गई।

इस जांच के लिए मध्य प्रदेश से 17वीं वाहिनी के कमांडेंट आशुतोष बागरी, 18वीं वाहिनी के कमांडेंट आलोक कुमार सिंह और सहायक पुलिस महानिरीक्षक महिला सुरक्षा राजीव मिश्रा की सेवाएं सीबीआई को सौंप दी गई है। वहीं भोपाल में पदस्थ पुलिस निरीक्षक नीतू त्रिपाठी की सेवाएं भी सीबीआई को सौंपी गई हैं।

इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य शासन को 16 अगस्त और 22 अगस्त को पत्र लिखा था, जिसमें तीन आईपीएस अफसर और एक महिला पुलिस निरीक्षक की सेवाएं सीबीआई को देने की बात की गई थी। इसके लिए नाम भी मांग गये। पुलिस मुख्यालय की ओर से नाम गृह विभाग को भेजे गए, जहां से केंद्रीय गृह मंत्रालय में अफसरों के नाम भेजे गए। इसके बाद इन चार अफसरों की सेवाएं केंद्र ने सीबीआई को सौंपने का निर्णय लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *