September 25, 2024

MCD ने 311 ऐप किये लॉन्च, 24 घंटे में होगा शिकायत का समाधान

0

नईदिल्ली

अब सड़क पर पड़े निर्माणधीन इमारतों से जुड़ा मलबा, कूड़ा, गड्ढों, आवारा पशुओं से जुड़ी शिकायतों को 24 घंटे में दिल्ली नगर निगम की तरफ से सुलझाया जाएगा। दिल्ली के लोग निगम की मोबाइल ऐप 311 पर साफ-सफाई, मलबा सड़क पर पड़े होने, गड्ढों जैसी समस्याओं के बारे में शिकायतें दर्ज कर सकते हैं। निगम का प्रयास इन सभी शिकायतों को 24 घंटो में हल करने पर रहेगा। निगम महापौर ने उपमहापौर और नेता सदन के साथ गुरुवार को निगम मुख्यालय में प्रेसवार्ता करते हुए इसकी जानकारी दी।

लंबित शिकायतों पर निगम महापौर डॉ. शैली ओबरॉय, उपमहापौर आले मोहम्मद इकबाल, नेता सदन मुकेश गोयल और निगम आयुक्त ज्ञानेश भारती भी निगरानी करेंगे। शिकायतों का जल्द से जल्द समय बद्ध तरीके से निवारण किया जाएगा। वहीं, निगम की तरफ से कूड़ा संवेदनशील जगहों की भी पहचान की जा रही है। इन्हें भी दो सप्ताह में दूर करते हुए वहां पर निगम के बागवानी विभाग की ओर से सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

‘मोबाइल ऐप 311 पर शिकायत भेजें’

डीडीए के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लोगों से जुड़ी समस्याओं को लगातार सुलझाने के लिए कार्य किए जा रहे हैं। सड़क मरम्मत कार्यों को भी सुनिश्चित किया जाएगा। निगम के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि निगम अपने क्षेत्र में साफ-सफाई की व्यवस्था पर काम कर रहा है। लोग अपनी शिकायतों को मोबाइल ऐप 311 पर भी फोटो खींचकर डाल सकते हैं।

24 घंटे में समस्या का समाधान होगा महापौर

महापौर बताया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर अब दिल्ली होगी साफ, मेगा सफाई अभियान शुरू किया गया है। जिसमें निगम के अधिकारी, कर्मचारी, पार्षद, विधायक हर रोज प्रत्येक वार्ड में गली-गली में जाकर सफाई के कामों में जुटे हुए हैं। निगम आयुक्त ज्ञानेश भारती ने सभी उपायुक्तों को ऐप पर आने वाली शिकायतों को 24 घंटे के अंदर दूर करने के निर्देश दिए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *