September 25, 2024

भागलपुर रेलवे स्टेशन पर होंगे 7 प्लेटफॉर्म और 8 ट्रैक, मास्टर प्लान में हुआ बदलाव, जानिए क्यों

0

 भागलपुर

 रेलवे द्वारा भागलपुर स्टेशन के री-डेवलपमेंट का कार्य प्रस्तावित है। इस लेकर तैयारी अंतिम चरण में हैं। री-डेवलपमेंट के तहत अब भागलपुर स्टेशन पर आठ ट्रैक और सात प्लेटफार्म होंगे। वर्तमान में सात ट्रैक और छह प्लेटफार्म है। मास्टर प्लान में आशिंक बदलाव करते हुए नया डिजाइन किया गया है। इसके पीछे बड़ी वजह है कि भागलपुर स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर दो और तीन जरूरत से काफी कम चौड़ी है। उसकी चौड़ाई बढ़ाने के लिए नया डिजाइन प्रस्तावित है, ताकि सभी प्लेटफार्म की चौड़ाई समान हो सके।

प्रस्तावित डिजाइन के मुताबिक जिस जगह वर्तमान में प्लेटफार्म नंबर एक है। वहीं से नई रेल ट्रैक बिछाई जाएगी। इसके लिए डिजाइन को मालदा डिवीजन से ईस्टर्न रेलवे को भेजा गया है। नये संशोधित डिजाइन में ही रेल ट्रैक को तैयार किया गया है। इसका स्कैच तैयार कर लिया गया है। दरअसल, पिछले माह ईस्टर्न रेलवे के जनरल मैनेजर (जीएम) अमर प्रकाश द्विवेदी निरीक्षण के लिए भागलपुर पहुंचे थे। उनकी नजर फुटओवर ब्रिज (एफओबी) से गुजरते समय दो और तीन नंबर प्लेटफार्म पर हुई भीड़ पर पड़ी था। इस पर उन्होंने मालदा डिवीजन के डिवीजनल रेलवे मैनेजर (डीआरएम) विकास चौबे के साथ काफी देर तक विमर्श किया था। इसके बाद ही निर्णय लिये जाने की बात हुई थी।

यात्री सुविधाओं में होगी बढ़ोतरी
भागलपुर स्टेशन पर नया प्लेटफार्म और रेलवे ट्रैक होने के बाद ट्रेनों के खुलने और बाहर से आनी वाली ट्रेनों को जगह के लिए इंतजार नहीं करना होगा। यही नहीं इसके अलावा यात्रियों को ट्रेन पकड़ने में भी आसानी होगी। प्लेटफार्म की संख्या बढ़ने बाद लोगों को हर प्लेटफार्म पर ज्यादा जगह मिलेगी। ट्रेन से उतरने या चढ़ने के दौरान भगदड़ या भीड़ की स्थिति से नहीं गुजरना होगा। वर्तमान में दो और तीन नंबर प्लेटफार्म पर यदि कम पैसेंजर भी उतरते हैं तो लोगों की मुश्किलें बढ़ जाती है। एफओबी पर जाने के कारण कसमकस की स्थित हो जाती है। इससे कई बार लोग सीढ़ियों से गिरकर चोटिल भी हुए हैं।

इस बाबत मालदा डिवीजन के डिवीजनल रेलवे मैनेजर विकास चौबे ने बताया कि प्लेटफार्म नंबर दो और तीन की चौड़ाई बढ़ाने को लेकर डिजाइन प्रस्तावित किया गया है। मास्टर प्लान अंतिम चरण में है। हरी झंडी मिलते ही काम शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *