September 25, 2024

आज एक सपना और संकल्प पूरा हुआ, मंडीदीप-सीहोर तक दौड़ाएंगे मेट्रो- CM शिवराज

0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सितंबर महीने में मेट्रो का ट्रायल रन शुरू कर दिया जाएगा। अगले साल अप्रैल के महीने में प्रॉपर तरीके से मेट्रो चलने लगेगी। मंडीदीप-बैरागढ़ और सीहोर तक भी मेट्रो जाएगी। उन्होंने कहा कि आज हमने इस कोच का अनावण किया है, आज एक सपना और संकल्प पूरा हुआ है।

स्मार्ट उद्यान में मेट्रो कोच का अनावरण करने के बाद  मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका मन प्रसन्न है एक सपना पूरा हो रहा है। उन्होंने मेट्रो टेन के अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि स्मार्ट सिटी में भी मध्यप्रदेश नंबर वन पर आया है। स्मार्ट सिटी के क्रियान्वन में भी मध्यप्रदेश नंवर वन रहा है। हमने सपना देखा था 2016-17 में भोपाल और इंदौर दो शहरों को हम मेट्रो सिटी बनाएंगे। बीच में थोड़ी रुकावट आई कमलनाथ जी की सरकार आई थी तो दिक्कत हुई।

उन्होंने कहा कि आज हमने कोच का अनावरण किया है। मेट्रो से काफी समय बचेगा, सफर सुगम होगा। चौदह हजार करोड़ की लागत मेट्रो पर आई है। उन्होेंने कहा कि बरसों से जो अवैध कॉलोनियों का दंश झेल रहे थे उन्हें वैध कर सभी नागरिकों को खुश करने का प्रयास भी किया है।

CCTV से लैस होगी, एक कोच में 350 सवारी
मेट्रो ट्रेन के कोच में पचास यात्रियों के बैठने और तीन सौ के खड़े होने की क्षमता रहेगी। कोच सायबर अटैक और हेकिंग से सुरक्षित होंगे। हर दो मिनट मेें इसके आने और जाने की फ्रि कवेंसी रहेगी।

मेट्रो ट्रेन के कोच में जर्म कंट्रोल और एयर फिल्ट्रेशन की तकनीक का उपयोग किया जाएगा। कोच में सीसीटीवी लगे होंगे जो एआई तकनीक से संचालित होंगे। आटोमेटिक आब्जेक्ट आइडेंटिफिकेशन कैमरे चेहरों की पहचान करेंगे। आॅटोमेटिक व स्मार्ट प्रकाश नियंत्रण व्यवस्था यहां रहेगी। हाईलेवल पैसेंजर सेफ्टी व्यवस्था से कोच लेस होंगे। दिव्यांगों के लिए विशेष व्हील चेयर व उनके अनुकूल स्थान पर बैठने की व्यवस्था होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *