September 25, 2024

धौलपुर रेलवे स्टेशन पर विस्तारीकरण का काम शुरू, स्टेशन पर प्लेटफार्मों की संख्या बढकऱ होगी 9

0

धौलपुर
 रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत स्टेशन योजना से कायाकल्प का कार्य गति पकड़ रहा है। रेलवे विभाग के अधिकारियों ने अब काम की गति बढ़ा दी है। धौलपुर स्टेशन पर अब नए 7 प्लेटफार्म बनाने का कार्य शुरू हो गया है। इसके लिए ओवर हेड लाइन (ओएचई) के लिए कार्य शुरू हो गया है। बीते माह आगरा मंडल डीआरएम तेज प्रकाश अग्रवाल ने निरीक्षण के दौरान कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद इंजीनियरों ने कार्य की गति बढ़ा दी है।

 अब परिसर में नए 7 प्लेटफार्म का विस्तार किया जाने का कार्य शुरू हो गया है। जिसके साथ ही कुल 9 प्लेटफार्म बनकर तैयार होंगे। प्लेटफार्म बनने के बाद यहां पर गाडिय़ों के ठहराव की भी संख्या बढ़ जाएगी। वर्तमान में 27 ट्रेनों का ठहराव धौलपुर स्टेशन पर हो रहा है।

नवीन लाइन पर ओएचई का कार्य शुरू

रेलवे ने आगरा-ग्वालियर रेलवे लाइन के नवीन लाइनों पर विद्युतीकरण कार्य शुरू किया है। ओएचई ने इसके लिए प्लेटफार्म विस्तार को लेकर विद्युत पोल लगाए जाने के लिए गड्ढेे किए जा रहे हैं। आरवीएनएल के एके शर्मा ने बताया कि इंजीनियर की निगरानी में कार्य किया जा रहा है। रेलवे लाइन प्लेटफार्म का विस्तार को भी इंजीनियरों ने तेजी कर दी है।

नई तकनीकों का प्रयोग कायाकल्प

रेलवे स्टेशन पर अमृत योजना से सौंदर्यीकरण कार्य को किया जाएगा। जिसमें ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, डिजिटल क्लॉक, ऑटो एनाउंसमेंट एवं अनारक्षित एवं आरक्षित टिकट काउंटरों में सुधार किया जाएगा। स्टेशन पर सीढ़ी लिफ्ट, लाइटिंग व अन्य की व्यवस्था के लिए कार्य शुरू हो गया है।

विस्तारीकरण में शामिल हैं ये कार्य

  • – स्टेशन तक सडक़ निर्माण के साथ पार्किंग की सुविधा
  • – सीसीटीवी कैमरों से होगी पूरी निगरानी।
  • – कई ट्रेनों के फेरे बढ़ाने के साथ नई ट्रेनों को भी संचालित करने की है योजना
  • – आधुनिक वेटिंग रूम, शौचालय सुविधा
  • – स्टेशन पर पहुंचते ही कला दिखाई देगी।

– स्टेशन पर विस्तार का कार्य शुरू हो गया है। इसके लिए सबसे पहले प्लेटफार्म का विस्तार का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। जिससे स्टेशन पर कायाकल्प होकर जल्द सौंदर्यीकरण हो सके।

– दिगंबर सिंह, सहायक अभियंता, रेलवे धौलपुर

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *