September 23, 2024

सावन के अंतिम सोमवार को बनेंगे ये 3 शुभ सिद्धि योग

0

सुख समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति का सावन महीने का 28 अगस्त को अंतिम सोमवार है. 19 साल बाद ऐसा संयोग बना जब सावन 59 दिनों का रहा. सावन के पावन महीने में इस बार शिव भक्तों ने तरह-तरह की आराधना से देवों के देव महादेव को प्रसन्न किया है. किसी ने महादेव को सहस्त्रधारा से प्रसन्न किया तो किसी ने हर सोमवार को बेलपत्र चढ़ाकर तो किसी ने दूध और गन्ने का रस चढ़ाकर महादेव को रिझाया है.

इस बार अधिकमास के कारण सावन दो महीने का हुआ तो इसमें कुल 8 सोमवार पड़े. 6 सोमवार बीत चुके हैं. सातवां सोमवार 21 अगस्त को है. इसके बाद सबसे खास और महत्वपूर्ण अंतिम सोमवार 28 अगस्त को आने वाला है. अंतिम सोमवार को कुछ ऐसे विशेष योग बन रहे हैं, जिसने भी महादेव की पूजा का अभीष्ट फल भक्तों को प्राप्त होगा. ये योग मन की कामनाओं की पूर्ति के लिए उत्तम समय है.

ये तीन योग बन रहे अंतिम सोमवार को खास
सावन के अंतिम सोमवार को तीन-तीन सिद्धि योग बन रहे हैं, जिसमें पहला सर्वार्थ सिद्धि योग, दूसरा त्रिपुष्कर योग और तीसरा आयुष्मान योग बन रहा है. बताया कि अब तक जितने सोमवार गए हैं, वह तो अपने आप में सिद्ध सोमवार थे ही, परंतु सावन का अंतिम सोमवार यानी 28 अगस्त का सोमवार बहुत ही ज्यादा फलदायी रहने वाला है.

संपूर्ण सावन का मिलेगा लाभ
 भक्त अगर इस सावन के अंतिम सोमवार को देव आदि देव महादेव की सेवा सच्चे मन से करते हैं, तो उन्हें संपूर्ण सावन के सोमवार, व्रत, तप, नियम और आसन-पूजन का फल 1 दिन की आराधना से प्राप्त हो सकता है. क्योंकि तीनों योग इस दिन को बली बना रहे हैं.

रुद्राभिषेक करना रहेगा फलदायी
 सावन के अंतिम सोमवार को रुद्राभिषेक करवाना, इस दिन तीन सिद्ध योग बनने के कारण बहुत ज्यादा फलदायी है. अगर रुद्राभिषेक भी नहीं कर पाते हैं तो एक लोटे में जल लेकर और उसमें दूध मिलाकर भोलेनाथ को अर्पण करें और साथ में धतूरे का फल, कनेर के पुष्प जरुर चढ़ाएं. बताया कि साथ ही इस दिन जितनी बार हो सके ‘ऊं नमः शिवाय’ का जाप करें. ऐसा करने से देवों के देव जाते-जाते अपने सावन महीने में आपको पापों से मुक्ति और सभी भंडारों को भरकर जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *