September 25, 2024

B.ed में 44 हजार विद्यार्थियों को सीट न मिलने के कारण निराश होना पड़ा

0

भोपाल

उच्च शिक्षा विभाग ने राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के कोर्स में प्रवेश के लिए तीसरे अतिरिक्त चरण की सीटों का आवंटन जारी कर दिया है। इसमें बीएड की खाली 4 हजार 415 सीटों के लिए 48 हजार 475 विद्यार्थियों ने चॉइस फिलिंग की थी। इसमें से सभी 4 हजार 415 विद्यार्थियों को ही सीट मिल सकी।

44 हजार 60 विद्यार्थियों को सीट न मिलने के कारण निराश होना पड़ा। विद्यार्थियों ने प्रवेश लेने के लिए हर राउंड में च्वाइस फिलिंग की है, लेकिन सीटों की संख्या कम होने के कारण मेरिट सूची में उनका नाम नहीं आने के कारण वे हताश हो गए हैं। इसलिये उन्होंने सीटें बढ़ाने की मांग विभाग से की है।  अब विद्यार्थियों को बीएड में प्रवेश लेने के लिऐ अगले साल तक इंतजार करना होगा।

यूजी में 25 हजार 227 ने लिया प्रवेश
प्रदेश के 1 हजार 349 निजी व सरकारी कालेजों की 9.54 लाख सीटों के लिए पांचवें सीएलसी राउंड की काउंसलिंग चल रही है। इस आखिरी राउंड में अब तक यूजी के 25 हजार 227 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है, जबकि 45 हजार 892 छात्रों को सीटों का आवंटन जारी किया गया था। वहीं पीजी में 7 हजार 822 विद्यार्थियों ने फीस जमा कर एडमिशन लिया है। पीजी में 20 हजार 382 विद्यार्थियों को सीटों का आवंटन जारी किया गया था। यूजी की फीस जमा करने की आखिरी दिन कल है।

31 अगस्त तक लेना होगा प्रवेश
आवंटित सीटों पर छात्र-छात्राओं को 31 अगस्त तक फीस जमा कर प्रवेश लेना होगा। बीएड के अलावा विभाग ने एमएड, बीपीएड, एमपीएड, बीएससी बीएड, बीएडएमएड की सीटों का भी आवंटन जारी किया है। इसमें सबसे कम आवंटन बीएड(अंशकालीन) के लिए आठ सीटों पर हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *