September 25, 2024

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने भारतीय वर्ल्ड कप स्क्वॉड से काटा कुलदीप यादव का पत्ता, जानें किन 15 खिलाड़ियों को दी जगह

0

नई दिल्ली

वर्ल्ड कप 2023 का आगाज भारत में 5 अक्टूबर से होने जा रहा है, मगर अभी तक आईसीसी के इस मेगा टूर्नामेंट के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने टीम इंडिया का ऐलान नहीं किया है। आईसीसी की डेड लाइन के अनुसार वर्ल्ड कप 2023 में हिस्सा लेने वाली हर टीम को 5 सितंबर तक अपनी टीम सौंपनी है, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले एशिया कप मुकाबले के बाद बीसीसीआई टीम इंडिया का ऐलान कर सकता है। जब तक भारतीय स्क्वॉड का ऐलान नहीं होता है तब तक क्रिकेट पंडित अपनी-अपनी स्क्वॉड तैयार कर रहे हैं। इस कड़ी में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने भी वर्ल्ड कप के लिए 15 खिलाड़ियों की भारतीय टीम चुनी है। उनकी इस टीम में हैरानी वाली बात यह रही कि उन्होंने टॉप-15 खिलाड़ियों में ना तो चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को जगह दी है और ना ही युजवेंद्र चहल को।

हेडन ने दो भारतीय स्पिनर्स के रूप में रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल को चुना है। आइए जानते हैं हेडन द्वारा चुनी गई भारतीय स्क्वॉड के बारे में-मैथ्यू हेडन ने भारत के लिए जो वर्ल्ड कप स्क्वॉड चुना है उसमें 8 स्पेशलिस्ट बैट्समैन, 4 ऑलराउंडर और 3 तेज गेंदबाज हैं।

हेडन ने बल्लेबाजों के रूप में कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली के अलावा शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को चुना है। हेडन के इस स्क्वॉड में कुल तीन विकेट कीपर हैं।

वहीं ऑलराउंडर्स की बात करें तो रविंद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या के साथ उन्होंने अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर को रखा है। हैरानी की बात है कि भारतीय पिचों पर हेडन ने सिर्फ दो ही भारतीय स्पिनर्स को चुना है और उनके गेंदबाजी करने का तरीका लगभग एक जैसा है। वहीं तेज गेंदबाजों के रूप में उन्होंने जसप्रीत बुमराह के साथ मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को मौका दिया है।

मैथ्यू हेडन द्वारा चुना गया 15 खिलाड़ियों का भारतीय वर्ल्ड कप स्क्वॉड-

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *